आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे बनाएं?

4.6
(290)

आईआरसीटीसी पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं?

आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे बनाएं; रेल में यात्रा करना हम सभी को बेहद पसंद होता है। अपनी इस पसंद को पूरा करने के लिए हम रेल की टिकट लेने की काउंटर की लाइन में कई बार घंटों घंटों खड़े रहे होंगे। तब आपके जहन में भी ये सवाल जरूर आया होगा कि काश कोई ऐसी सुविधा होती। जिससे हम घर बैठे अपनी टिकट ऑनलाइन बुक कर लेते। इसके बाद बस सीधा ट्रेन पकड़नी होती।

आज हम अपने इस लेख में आपको रेलवे की एक ऐसी ही सुविधा से ही अवगत करवाने जा रहे हैं। जिसमें हम आपको बताएंगे कि आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे बनाएं, IRCTC password kaise banaye इसे जानने के बाद आप किसी भी ट्रेन का टिकट अपने घर बैठे ऑनलाइन बुक कर सकते हो। तो चलिए जानते हैं कि आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे बनाएं?

IRCTC क्‍या है?

आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे बनाएं? इस बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताते हैं कि IRCTC क्‍या है। आईआरसीटी रेलवे की एक शाखा है। जो कि रेलवे की ट्रेनों में खानपान और पर्यटन की सुविधा के साथ यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा देती है।

कोई भी यात्री यदि किसी भी ट्रेन से यात्रा करना चाहता है तो वो IRCTC की वेबसाइट पर जाकर अपना नया अकांउट बना सकता है। इसके बाद उसकी एक प्रोफाइल बन जाएगी। अब वो जब भी चाहे किसी भी ट्रेन की टिकट बुक कर सकता है। यहां हम एक और बात स्‍पष्‍ट कर दें कि यह वेबसाइट रेलवे की तरफ से ही कार्य करती है। इसलिए आप यहां बिना किसी झिझक के अपना टिकट बुक कर सकते हैं। साथ ही अपनी जानकारी साझा कर सकते हैं। आइए अब आपको बताते हैं कि आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे बनाएं? IRCTC password kaise banaye

इसे भी पढें: Platform ticket online कैसे बुक करें?

आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे बनाएं?

IRCTC Password kaise banaye- Steps

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के प्‍ले स्‍टोर में जाकर ‘IRCTC Rail Connect’ Application को डाउनलोड कर लेना है। यह आपको सबसे ऊपर मिल जाएगी।
  • इसके बाद इसे Open करना है। इसमें आपको सबसे ऊपर सीधे हाथ (Right Hand) की तरफ लॉग इन का विकल्‍प दिखाई देगा। आप वहां पर क्‍लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आपको Register User पर क्लिक करना होगा। यहां से आप नया रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने एक फार्म खुलकर आ जाएगा। जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल, नाम और पासवर्ड, जन्‍म तिथि आद‍ि से जुडी सभी जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आपको Next पर Click कर देना होगा। यहां आपके अपनी सभी जानकारी पूरी सावधानी के साथ भरनी होगी।
  • अब आप अगले पेज पर आ जाएंगे। यहां आपको अपने घर का स्‍थाई पता भरना होगा। जिसमें आपको कालोनी का नाम, जिला, राज्‍य और पिन कोड भरना होगा। अगले पेज पर आपके दफ्तर का पता पूछेगा। यदि आपका कोई दफ्तर नहीं है तो आप यहां भी अपने घर का पता भर दीजिए।
  • अब आप जैसे ही Next पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने लिखा आ जाएगा कि आपका अकाउंट बन चुका है। अब आप इसे लॉगिन कर सकते हैं। जिसमें सबसे पहले आपको Verify करना होगा।
  • इसके बाद आप दोबारा से Home Page पर आकर Log In पर क्लिक कीजिए। यहां आप अपनी वो Log In ID भरिए जो कि आपने बनाते समय भरी थी।
  • इसे खोलते ही आपके सामने OTP भरने को कहा जाएगा। यहां आपको पहले अपने फोन पर प्राप्‍त हुए OTP को भरने को कहा जाएगा। इसके बाद ईमेल पर प्राप्‍त हुए OTP को भरने को कहा जाएगा। आप दोनों OTP भरकर Next पर क्‍लिक कर दीजिए। जिसके बाद आपको थोड़ा सा इंतजार करना होगा।
  • अब यदि आपका भरा ओटीपी सही होगा तो आपके सामने लिखा आ जाएगा कि आपको OTP Verify हो चुका है। इसके बाद आप दोबारा से लॉगिन करके आसानी से IRCTC की सभी सेवाओं का प्रयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप अपनी प्रोफाइल में किसी तरह का बदलाव करना चाहते हैं तो आप उसमें भी आसानी से कर सकते हैं।

इसे भी पढें: Online Ticket Booking with Railway pass in Hindi

कुछ ध्‍यान रखने योग्‍य बातें

  • कभी भी IRCTC पर अकाउंट बनाते समय आपको ये ध्‍यान रखना है कि आप सुबह 30 से 11.30 मिनट तक नहीं बना सकते हैं। इस दौरान तत्‍काल टिकट बुकिंग के चलते आपको अकाउंट बनाने में कठिनाई हो सकती है।
  • अकाउंट बनाते समय आप जो मोबाइल नंबर और ईमेल दे रहे हैं। ध्‍यान रखें उस पर पहले से कभी IRCTC का अकाउंट ना बना हो। यदि ऐसा होगा तो आपके भरते ही लाल रंग में Error दिखाई देने लगेगा।
  • जब आप IRCTC पर अपना नाम चुनते हैं तो उसे सबसे Unique चुनना होगा। यानि पहले उस नाम से कोई भी अकाउंट बना ना हो। इसके लिए आप कई नाम बदल कर देख सकते हैं। Ex- Rohit1234
  • जब आप पासवर्ड बनाते हैं तो उसे कम से कम छह अक्षरों का रखना जरूरी होता है। साथ ही उसमें एक Capital Letter और Number रखना बेहद जरूरी होता है। Rohit1234
  • यह एक तरह से IRCTC की Website पर आपकी प्रोफाइल बनेगी। इसलिए इस दौरान आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए उसे सावधानी से और पूरी तरह से सही सही भरें। ताकि आगे चलकर आपको समस्‍या ना हो।
  • आपकी IRCTC की जो लॉग इन आईडी और पासवर्ड है आप उसे किसी दूसरे के साथ साझा ना करें। इसे पूरी तरह से गोपनीय रखें।
  • यदि आपने एक फोन से अपनी IRCTC ID Log In कर रखी है तो हमेशा काम पूरा होने के बाद अंत में लॉग आऊट कर दें। इससे आपको दूसरे फोन में लॉगिन करने में कठिनाई नहीं होगी।
  • यदि आपने वेबसाइट पर एक अकाउंट बना लिया है तो आप उस अकाउंट से कितने भी टिकट बुक कर सकते हैं। चाहे वो किसी दूसरे के भी क्‍यों ना हों।

इसे भी पढें: Phone ka backup kaise le

Conclusion

आशा है कि अब आप जान चुके होंगे कि आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे बनाएं? IRCTC password kaise banaye इसे जानने के बाद आप आसानी से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर अपनी ID बना सकते हैं। साथ ही इसकी मदद से आप अपना ऑनलाइन टिकट भी आसानी से बुक कर सकते हैं। यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी अवश्‍य शेयर करें। साथ ही कमेंट बॉक्‍स में अपनी राय भी जरूर साझा करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 290

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment