Agarbatti business in Hindi | अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करें?

4.6
(390)

अगरबत्‍ती का बिजनेस शुरू करने का सही तरीका

Agarbatti Business in Hindi: वर्तमान समय में हमारे देश में बेरोजगारी बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है और कई लोग बेरोजगार बैठे हैं इस स्थिति में लोगों को नौकरी मिल पाना एक तरह से असंभव है और हम कब तक नौकरी के पीछे बैठे रहेंगे। हमें कुछ नया करने की सोचना चाहिए।

बिजनेस एक ऐसी चीज है जिससे कोई व्यक्ति एक बहुत बड़ा आदमी बन सकता है। इसलिए आज हम एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में इस पोस्ट में बात करने वाले हैं जो आपके लिए करना बहुत आसान एवं अच्छा बिजनेस है हां तो आज हम बात करने वाले हैं अगरबत्ती बिजनेस के बारे में।

अगरबत्ती बिजनेस एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है इस बिजनेस को करने वाला व्यक्ति कभी भी नुकसान में नहीं रहता है इस बिजनेस में आपको ना तो ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता है और ना ही बड़े कारखाने की, इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं।

आज की इस पोस्ट में हम आपको अगरबत्ती बिजनेस के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे आज हम आपको बताएंगे कि अगरबत्ती बिजनेस कैसे शुरू करें? “अगरबत्ती बिजनेस शुरू करने के लिए आप को कितना पैसा invest करने की आवश्यकता होती है?” अगरबत्ती बिजनेस करने के लिए अगरबत्ती बनाने में कौन सी मशीनों की आवश्यकता पड़ती है? और यह मशीन कितने की आती है।

अगरबत्ती बिजनेस

हमारे देश में बहुत सारे धर्म हैं और हर एक धर्म के व्यक्ति को अगरबत्ती की आवश्यकता पड़ती है यह उनकी धार्मिक आस्था है आज के समय में लोग सुबह-श्याम अपने धर्म के भगवान की पूजा करते हैं अगरबत्ती की आवश्यकता भारत में सबसे अधिक है इसलिए आप यदि इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट प्राप्त होता है अगरबत्ती बिजनेस शुरू करना बहुत ही आसान है इसे आप आसानी से शुरू कर सकते हैं.

हमारा देश धार्मिक मान्यताओं एवं धार्मिक कार्यों में सबसे आगे हैं लोग हर किसी धर्म को मानते हैं और हर किसी चीज को पूजते हैं यह उनकी आस्था है और वह अगरबत्ती का इस्तेमाल अधिक से अधिक करते हैं।

यदि आपका agarbatti ka business बहुत बड़ा है तो आप भारत समेत विदेशों में भी अपनी अगरबत्ती को बेच सकते हैं क्योंकि भारतीय विदेशों में भी बहुत ज्यादा है इसलिए विदेश में रहने वाले भारतीय भी अपने-अपने धर्म को पूजते हैं और वह भी इस आस्था को मानते हैं एवं उनको भी अगरबत्ती की आवश्यकता पड़ती है इसलिए आप अपने अगरबत्ती के बिजनेस को विदेश तक भी ले जा सकते हैं।

agarbatti ka business

अगरबत्ती बिजनेस कैसे शुरू करें?

आपको जानकर खुशी होगी की की अन्य बिजनेस की तुलना में अगरबत्ती बिजनेस में बहुत कम रिस्क है क्योंकि इस बिजनेस में आपको बहुत कम invest करना पड़ता है और आपको अच्छी लागत मिलती है, इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा मशीनों एवं बड़ी फैक्ट्री की आवश्यकता नहीं है। इस बिजनेस को आप घर से ही शुरु कर सकते हैं और धीरे-धीरे अपने बिजनेस को बड़ा बनाकर एक बड़ा व्यवसाय खड़ा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 12 महीने चलने वाला बिजनेस

अगरबत्ती बिजनेस से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां

हर एक बिजनेसमैन को यह बात अवश्य पता होना चाहिए कि किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उस बिजनेस के बारे में हमें संपूर्ण जानकारी प्राप्त होनी चाहिए और यदि हमें उस बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं है तो हमें उस बिजनेस के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए। तो आइए जानते हैं वह कौन सी महत्वपूर्ण जानकारियां है।

  • अगरबत्ती बिजनेस शुरू करने से पहले आपको यह निश्चित करना होगा कि आप इस बिजनेस में कितना invest करना चाहते हैं यदि आप इस कारोबार को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसमें अधिक invest करना होगा लेकिन आपको शुरुआत कम invest से ही करनी चाहिए।
  • अगरबत्ती बिजनेस में यदि आप सफल होना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि अगरबत्ती बिजनेस में आपके कोई अड़चन ना बने तो आपको इस बिजनेस के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है यह जानकारी आप YouTube, Google से या फिर किसी मित्र से जो इस बिजनेस को पहले कर चुका है या अभी कर रहा है उससे इस बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें और सुनिश्चित कर लें कि आप सही है या गलत।
  • अगरबत्ती बिजनेस करने के लिए आपको एक स्थान सुनिश्चित करना होगा जहां पर आप अगरबत्ती बिजनेस करना चाहते हैं। यदि आप इस बिजनेस को एक बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो आपको अपने बिजनेस के लिए एक अच्छी सी फैक्ट्री के लिए प्रॉपर्टी की आवश्यकता होगी और आप फैक्ट्री कितनी बड़ी डाला जाता है उस हिसाब से आपको प्रॉपर्टी खरीदनी होगी।
  • बिजनेस करने के लिए एक निश्चित समय तय करें जिस समय पर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और कोशिश करें कि आप इसी समय पर अपना बिजनेस शुरू करें जो समय आपने तय किया है।
  • अगरबत्ती बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कच्चा माल। यह सुनिश्चित करें कि आप इस बिजनेस में कितना कच्चा माल लगाने वाले हैं और आप कितना उत्पाद बनाने वाले हैं और उसी हिसाब से आपको एक लिस्ट तैयार करनी है इसमें जितना उत्पाद बनाने वाले हैं उसके लिए प्रयाप्त कच्चा माल हो।
  • अगरबत्ती पैकेजिंग में आने वाले खर्चे की एक लिस्ट तैयार करें।

अगरबत्ती बिजनेस के लिए कच्चा माल कहां से प्राप्त करें?

अगरबत्ती बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कच्चे माल की आवश्यकता पड़ती है इस कच्चे माल को आप भारत में कहां से भी मंगवा सकते हैं भारत में ऐसे बहुत सारे स्थान है जहां पर अगरबत्ती बनाने के लिए कच्चे माल को बेचा जाता है उन जगहों से आप अगरबत्ती बिजनेस के लिए कच्चे माल को ले सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन भी कच्चे माल को खरीद सकते हैं ऐसी बहुत सारी वेबसाइट्स हैं जहां से आप कच्चे माल को आसानी से अपने घर पर मंगवा सकते हैं। कच्चे माल को खरीदने के लिए आप निम्न जगहों पर संपर्क कर सकते हैं इन जगहों पर आपको कच्चे माल मिल जाते हैं।

  • कोलकाता
  • हैदराबाद
  • दिल्ली
  • अहमदाबाद

अगरबत्ती बिजनेस शुरू करने के लिए लागत?

अगरबत्ती बिजनेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं‌। अगर‌‌बत्ती को बनाना बहुत ही आसान होता है इसे आप अपने हाथ से भी बना सकते हैं और यदि आप अगरबत्ती बनाने के लिए मशीन नहीं खरीदते हैं और आप अगरबत्ती अपने हाथों से बनाना चाहते हैं या आपके पास workers है या फिर आपके घरवाले आपकी मदद करते हैं तो आपको अगरबत्ती के बिजनेस को शुरू करने में लगभग 16 से ₹17000 की आवश्यकता पड़ती है।

इतने पैसों के invest करने पर आपका बिजनेस आसानी से शुरू हो सकता है। और यदि आप एक बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हो जिसमें आपको मशीन की आवश्यकता पड़ती है यह मशीन ऑटोमेटिक होती है इसमें आपको कच्चा माल डालने की आवश्यकता होती है बस फिर सारा काम यह मशीन करती है तो इसके लिए आपको लगभग ₹600000 के invest की आवश्यकता पड़ती है।

अगरबत्ती बिजनेस में होने वाला मुनाफा?

अगरबत्ती बिजनेस ही एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कभी भी मंदी नहीं आती है अगरबत्ती बिजनेस का व्यापार कभी भी डाउन नहीं होता है यह बिजनेस 12 महीने लगातार चलता रहता है अगरबत्ती की आवश्यकता व्यक्ति को 12 महीने ही पड़ती है इसलिए यदि आप यह सोच रहे हैं कि यह बिजनेस मंद पड़ सकता है तो आपकी सोच गलत है और अगरबत्ती बिजनेस के मंद पड़ने का बहुत कम चांस है।

यदि आप अगरबत्ती बिजनेस में कुछ invest करते हो तो आपको इसका डबल प्राप्त होता है क्योंकि यह बिजनेस पूरे साल चलने वाला बिजनेस होता है। यदि आप 40 किलो से 50 किलो अगरबत्ती रोजाना बनाते हैं तो आप 1 दिन के ₹1000 से लेकर ₹1600 तक घर बैठे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Big Business ideas in Hindi

Conclusion

तो यह थी अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां। आज की इस पोस्ट में हमने सीखा कि Agarbatti business in Hindi ,आप अपना अगरबत्ती बिजनेस किस प्रकार शुरू कर सकते हैं? और आज हमने जाना अगरबत्ती बिजनेस से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में। और यदि आपके मन में अब भी कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके कमेंट का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 390

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment