फूड लाइसेंस बनाने की विधि | 5 मिनट में FSSAI लाइसेंस कैसे प्राप्त करें?

4.5
(374)

फूड लाइसेंस बनाने की विधि

FSSAI लाइसेंस कैसे प्राप्त करें?- Food licence से वो लोग बखूबी परिचित होंगे जो खाना बनाने या होटल आदि के काम से जुड़े होते हैं। इसकी जरूरत हमें तब पड़ती है जब हम किसी भी जगह पर अपना होटल या ढाबा आदि खोलते हैं। फूड लाइसेंस FSSAI (Food Safety and Standards Authority of India) द्वारा issue किया जाता है। Food licence एक तरीके से आपको अपना होटल खोलने की मान्‍यता तो देता ही है, बाल्कि इससे आपके होटल पर आने वाले लोगों का आपके होटल के प्रति भरोसा भी बढ़ता है।

आपके पास Food licence है तो आप उन्‍हें बेहतर और शुद्ध भोजन दे सकते हो। ऐसे मे यदि आपको Food licence बनवाने की विधि की जानकारी नहीं है तो हमारी ये पोस्‍ट आप अंत तक पढि़ए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको बताएंगे कि आप अपने होटल या ढाबे , tea स्टाल या किसी प्रकार के खाद्य सामग्री का bisuness करते है तो आपके लिए फूड लाइसेंस बनाने की विधि क्या है?  साथ फूड लाइसेंस कितने प्रकार के होते हैं।

फूड लाइसेंस बनवाने के फायदे

फूड लाइसेंस बनाने की विधि जानने से पहले चलिए एक नजर फ़ूड लाइसेंस के फायदे पर नजर डालते है ताकि आप यह समझ सकें कि आखिर आपके लिए फ़ूड लाइसेंस जरुरी क्यों है?

  • इसके होने से काई भी व्यक्ति मिलावटी खाद्य पदार्थ की बिक्री नहीं कर पाता है। जिससे ग्राहको को अच्‍छी चीज मिल जाती है और जाली लोग बाजार से बाहर हो जाते हैं। इस तरह से बाजार में अच्‍छी गुणवत्‍ता का उत्‍पाद बेचने वालों को ग्राहकों पर पकड़ बनती है।
  • इस लाइसेंस के बिना कोई भी व्‍यक्ति किसी भी तरह का खाने पीने से जुड़ा काम काज शुरू नहीं कर सकता है। इसलिए इस लाइसेंस का होना जरूरी है।
  • लाइसेंस होने के बाद आपकी पहुंच लोगों तक तेजी से बढ़ती है। जिससे आपके कारोबार को भी गति मिलती है।
  • इस लाइसेंस के होने से आप पुलिस या प्रशासन के झंझट से भी बच जाते हैं। अन्‍यथा आपको इसका भारी चालान भुगतना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: नया बिजनेस आइडिया

Food licence के प्रकार

फूड लाइसेंस बनाने की विधि जानने से पहले आपको यह जरुर जान लेना चाहिए कि Food licence कितने प्रकार के होते है ताकि आपको FSSAI लाइसेंस online apply करने में कोई दिक्कत ना हो।

Food licence कुल तीन तरह के होते हैं। जो कि योग्‍यता और जरूरत के आधार पर जारी किए जाते हैं। ये काम कारोबार से जुड़े लोगों की जिम्‍मेदारी होती है कि वो अपनी कैटैगरी के हिसाब से अपना आावेदन करें। अन्‍यथा उनका आवेदन रद्द कर दिया जा सकता है। साथ ही इस लाइसेंस के अंदर आपको ये भी बताना होता है कि आप किस तरह का खाद्य पदार्थ से जुड़ा काम काज शुरू करने जा रहे हैं। इसकी जानकारी आप अपने काम के हिसाब से ही दें। अन्‍यथा आपका लाइसेंस मान्‍य नहीं होगा।

ये भी पढ़ें:  ISI मार्क क्या है? | ISI mark full form in Hindi

Basic Food licence

यदि आपके होटल या कारोबार की वार्षिक आमदनी साल की 12 लाख के अंदर है तो आपको Basic Food licence के लिए आवेदन करना होता है। इसे सबसे छोटा लाइसेंस माना जाता है। इसकी अवधि कुल 1 साल से लेकर 5 साल तक रहती है। इसकी फीस आपको एक  साल सौ रुपए चुकानी होती है। आप चाहे तो पूरे पांच साल की फीस एक साथ भी चुका सकते हैं।

State Food licence

यह Basic Food licence से बड़ा लाइसेंस होता है। इसकी अवधि एक साल से पांच साल तक की होती है। इसके तहत यदि आपकी वार्षिक आमदनी एक साल की 12 लाख से लेकर 20 करोड़ के बीच में है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आपको इसे फिर से Renewal कराना होता है। इसकी फीस सालाना 2000 रुपए होती है।

Central Food licence

यह सबसे बड़ा Food licence होता है। यह उन लोगों को दिया जाता है जिनकी वार्षिक आमदनी 20 करोड़ से अधिक होती है। साथ ही यदि वो चीजों के आयात और निर्यात से जुड़े हैं या उनका काम एक से अधिक राज्‍यों में फैला है तो भी उन्‍हें यही लाइसेंस लेना पड़ता है। इसकी अवधि भी एक साल से लेकर पांच साल तक होती है। इसकी फीस सालाना 7500 रुपए होती है।

ये भी पढ़ें: गूगल मैप पर अपने दुकान या घर का पता कैसे डालें

आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो।
  • पहचान पत्र के लिए आवेदक का आधार कार्ड, वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि।
  • फार्म भरने के दौरान एक घोषणा पत्र आपको दिया जाता है। जिस पर आपको सहमत होना जरूरी होता है।

फूड लाइसेंस बनाने की विधि क्या है?

  • सबसे पहले आपको FSSAI की ऑनलाइनरजिस्ट्रेशन वेबसाइट FoSCoS पर आना होगा जो कि आपको गूगल पर सर्च करने पर आसानी से मिल जाएगी।
fssai
  • इसके बाद आपकेा इस वेबसाइट पर नीचे की तरफ आना होगा जहां आपको Registration से जुड़ा एक बॉक्स दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद सबसे पहले आपको अपना राज्‍य चुनना होगा जहां आप अपना फूड बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।
  • इसके बाद आपको अपने काम का चुनाव करना होगा जैसे कि आप होटल खोलना चाहते हैं। मीट की दुकान खोलना चाहते हैं या कोल्‍ड स्‍टोरेज खोलना चाहते हैं। इसमें आपके सामने एक लिस्‍ट होगी आप उसमे से चुनाव कर सकते हैं। साथ ही उसी लिस्‍ट में उनके लाइसेंस के रेट भी दिए गए होंगे।
fssai online apply
  • अब आप अपनी इनकम और किस तरह का काम करना चाहते हैं उसका चुनाव करके Food licence पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आपके सामने एक फार्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपसे बहुत सारी जानकारी मांगी जाएगी। आप सभी जानकारियों को पूरी सावधानी से भरिए। क्‍योंकि इन्‍हीं के आधार पर आपका लाइसेंस पास किया जाएगा।
  • आवेदन के दौरान आप अधिकतम पांच साल तक के‍िलिए एक साथ आवेदन कर सकते हैं। साल के हिसाब से ही आपको फीस का भुगतान भी एक साथ करना होगा।
  • अब आप सभी जानकारी भरने के बाद Submit बटन पर क्लिक कर देंगे। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपसे कहा जाएगा कि आप अपने संपर्क के लिए अपना फोन नंबर और ईमेल भरिए।
  • इस पेज पर जानकारी भरने के बाद जैसे ही आप Submit करेंगे तो आपकी ईमेल पर एक कोड भेजा जाएगा जिसे आपको भरना होगा। इसी तरह आपके फोन पर भी एक कोड भेजा जाएगा आप उसे भी भरकर सब्‍मिट कर दीजिए।
  • अब आपके सामने आपकी आईडी दिखाई देगी आप इसे किसी कागज पर लिख कर रख लीजिए। ताक‍ि जब आप बाद में लॉगिन करें तो आसानी रहे।
  • इसके बाद आपको ऑनलाइन फीस भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। जिसमें आप नेट बैकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड में से किसी एक को चुन सकते हैं।
  • पेमेंट पूरी होते ही आपके सामने उसकी स्‍लिप आप जाएगी साथ ही यदि आप अपने आवेदन का स्‍टेटस जानना चाहते हैं तो आप यही से अपना Reference no भरकर उसे भी देख सकते हैं। हम आपको बता दें कि आपका Food licence बनने में लगभग एक से दो महीने का समय लग जाता है। इसलिए आप परेशान ना हों।

    ये भी पढ़ें: एक दिन मे 1000 से 20,000 कमाने का तरीका

  • इसी तरह जब आपका फूड लाइसेंस दोबारा से रिन्‍यू करने की बारी आती है तो भी इसी वेबसाइट के माध्‍यम से ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं।

सवाल जवाब

फूड लाइसेंस बनवाने में कितना खर्चा आता है?

Basic Food licence बनवाने के लिए फूड लाइसेंस फीस 100 रुपये प्रति वर्ष, State Food licence के लिए 2000 रुपये और Central Food licence के लिए आपको प्रतिवर्ष 7500 रुपये फूड लाइसेंस फीस चुकाने पड़ते है।

फूड लाइसेंस कहाँ से बनता है?

फ़ूड लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको किसी office के चक्कर काटने की जरुरत नहीं है, इसके लिए आप FoSCoS पर विजिट करके online बनवा सकते है।

फूड लाइसेंस कितने दिन में बनता है?

फूड लाइसेंस बनने में 15 से 60 दिनों का समय लग सकता है।

फूड लाइसेंस क्यों जरूरी है?

फूड लाइसेंस के होने से यदि आप किसी खाद्य सामग्री का बिज़नस करते है तो आपको किसी प्रकार की लीगेल समस्याओं का सामना नहि करना पड़ता।
fssai का certificate होने से यह प्रमाणित योता है कि आपके द्वारा प्रदान किया जाने वाला खाद्य सामग्री पूरी तरह से खाने योग्य और सुरक्षित है।

Conclusion

आज अपने जाना Food licence क्या होता है? इसके प्रकार और फूड लाइसेंस बनाने की विधि क्या है? आशा करता हूँ अब आप भी अपने business के लिए Food licence आसानी से घर बैठे बनवा पाएंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 374

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

5 thoughts on “फूड लाइसेंस बनाने की विधि | 5 मिनट में FSSAI लाइसेंस कैसे प्राप्त करें?”

Leave a Comment