ऑनलाइन जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें? UP व अन्य राज्य

4.9
(114)

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें?

“Jamin ka purana record kaise dekhe?” अगर आप यह जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। यहाँ हम आपको विस्तार पूर्वक यह बताने वालें है कि किसी भी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें? इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश राज्य के साथ साथ अन्य राज्यों की जमीन का रिकॉर्ड देखने की वेबसाइट की भी जानकरी दी है।

आज के समय अधिकांश कार्य ऑनलाइन माध्यम से किए जाने लगे है, एक छोटे से छोटा काम से लेकर एक बड़े से बड़ा काम भी ऑनलाइन नहीं किया जाता है। आप ऑनलाइन ही अपने जमीन के सारे रिकॉर्ड को भी चेक कर सकते हैं। यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं, तथा आप उत्तर प्रदेश राज्य में अपनी जमीन के पुराने रिकॉर्ड को चेक करना चाहते हैं। लेकिन आपको जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह सभी जानकारी देने वाले हैं।

आज इस पोस्ट के अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं, कि आप किस तरीके से उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत अपने जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें, इसी पूरी प्रक्रिया को हम विस्तार से इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है, तो उसने इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए।

उत्तर प्रदेश में जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें?

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत अपने भूमि के रिकॉर्ड को चेक करना चाहते हैं, ज्यादा अपनी भूमि की नकल प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह प्रक्रिया आज के समय ऑनलाइन माध्यम से आसानी से की जा सकती है। यदि आप जमीन लेना चाह रहे है तो यह जान लेना बहुत जरुरी है कि जमीन पर कोई केस तो नहीं चल रहा जमीन पर लोन तो नहीं है।

आप यूपी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आसानी से वहां पर अपनी जमीन के सारे रिकॉर्ड को प्राप्त कर सकते हैं। अब उत्तर प्रदेश में अपनी भूमि के रिकॉर्ड को किस तरह से चेक कर सकते हैं उसकी पूरी प्रक्रिया को हमने आपको नीचे बताया है।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी भूलेख की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है, इस वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक भी हमने आपको यहां पर उपलब्ध करवा दिया है, तो आप हमारे इस लिंक के माध्यम से भी इस ऑफिशियल वेबसाइट में जा सकते हैं।
  2. जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपके सामने इसका होम पेज ओपन हो जाएगा, इस होम पेज के ऊपर आपको अलग-अलग सुविधाओं का ऑप्शन देखने को मिलने वाला है, यह सभी सुविधाएं आपके जमीन से संबंधित होने वाली है, जिसमें आप अपनी जमीन की जमाबंदी की नकल प्राप्त कर सकते हैं, अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देख सकते हैं, अपनी जमीन से संबंधित कोई भी प्रक्रिया आप यहां पर ऑनलाइन कर सकते हैं, आपको इन सभी के ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं।
  3. तो आपको अपनी जमीन से संबंधित जो भी जानकारी प्राप्त करनी है, वह आप अपनी सुविधा अनुसार इनमें से किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करके आप यह सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 1 मिनट खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे निकालें?

उत्तर प्रदेश राज्य में भूमि की जमाबंदी नकल प्राप्त कैसे करें ?

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं, तो आप अपनी भूमि की जमाबंदी की नकल प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसकी पूरी प्रक्रिया को को भी हमने आपको नीचे बताया है। जमाबंदी नकल प्राप्त करके आप उस भूमि का पूरा पुराना रिकॉर्ड देख सक्ते है।

  • जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको यू पी भूलेख की ऑनलाइन वेबसाइट https://upbhulekh.gov.in/ पर जाना है, आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर “खतौनी की नकल देखे” का ऑप्शन देखने को मिलने वाला है, तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखे

  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, इस नए पेज के ऊपर आपको एक कैप्चा कोड इंटर करने का ऑप्शन देखने को मिलेगा, तो आपको वहां पर दिया गया कैप्चा कोड इंटर करके, सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • यह करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अलग-अलग ऑप्शन देखने को मिलेंगे। इस पेज के ऊपर आपको जिला, ग्राम खसरा, नंबर पट्टे की जानकारी या सर्वे नंबर आदि का ऑप्शन देखने को मिलने वाला है तो आपको इनमें से आपको ऑप्शन का चयन करना है।
  • इस प्रक्रिया के अंतर्गत सबसे पहले आपको अपने जनपद का चुनाव करना है, उसके बाद आपको अपनी तहसील का चुनाव करना है, तथा उसके पश्चात आपको अपने ग्राम का चुनाव करना है। यदि यहां पर लिस्ट के अंतर्गत आपके गांव का नाम नहीं होता है, तो आप अपने गांव के पहले अक्षर का भी चुनाव कर सकते हैं।

जमीन का दस्तावेज कैसे निकाले

  • यह सब करने के बाद आपको अपनी भूमि की अलग-अलग जानकारियों के बारे में यहां पर जानकारी देनी है। यहां पर आपको अपनी जमीन का खसरा नंबर, खातेदार का नाम, नामांतरण दिनाक, खाता संख्या शादी में से किसी एक ऑप्शन का चुनाव करना है।
  • जब आप किसी भी ऑप्शन का चयन कर लेते हैं, तो आपको उसमें अपनी जानकारी बनी है। उदाहरण के लिए अभी आपने यहां पर अपने खसरा नंबर का चुनाव किया है, तो आपको यहां पर अपना खसरा नंबर इंटर कर देना है।

jamin ka purana record kaise dekhe

  • अब “उद्दरण देखे” पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको कैप्चा भर कर submit कर देना है।
  • सबमिट करने पर खातेदार का नाम के साथ साथ खसरा number की जानकारी आ जाएगी।
  • अब आपको लाल रंग में दिखाई दे रहे खसरा number पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद कुछ ऐसे दिखाई देने वाला है।

जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक

  • आप अब बारी बारी से जिसके बारे में जानकारी चाहिए उस विकल्प पर क्लिक करके जानकारी ले सकते है।

ये भी पढ़ें: खतौनी नकल Online कैसे निकालें?

सभी राज्यों की जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें

यदि आपका सवाल है कि किसी अन्य राज्य का जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें, तो आपको बता दें की ऑनलाइन माध्यम से लगभग हर राज्य के अंतर्गत अपनी जमीन के पुराने रिकॉर्ड को चेक कर सकते हैं। आज के समय आपको यह सुविधा अनेक राज्यों के अंतर्गत देखने को मिलती है, जिनमें आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर, अपनी कुछ जानकारियां इंटर करके, अपनी जमीन के बारे में सभी इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं।

जिन जिन राज्यों के जमीन को पुराने रिकॉर्ड को चेक करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट की लिंक उपलब्ध है, उन सभी वेबसाइट का लिंक हमने आपको यहां पर नीचे उपलब्ध करवा दिया है, तो आप ही ने अलग-अलग नहीं का इस्तेमाल करके अपने राज्य के अंतर्गत अपने जमीन के पुराने रिकॉर्ड को चेक कर सकते हैं।

राज्य का नाम जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने की वेबसाइट
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश) Click Here
Assam (असम) Click Here
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश) Click Here
Bihar (बिहार) Click Here
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़) Click Here
Delhi (दिल्ली) Click Here
Gujarat (गुजरात) Click Here
Goa (गोवा) Click Here
Haryana (हरियाणा) Click Here
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश) Click Here
Jharkhand (झारखंड) Click Here
Kerla (केरल) Click Here
Karnataka (कर्नाटक) Click Here
Maharashtra (महाराष्ट्र) Click Here
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश) Click Here
Manipur (मणिपुर) Click Here
Meghalaya (मेघालय) Click Here
Mizoram (मिजोरम) Click Here
Nagaland (नागालैंड) Click Here
Odisha (उड़ीसा) Click Here
Punjab (पंजाब) Click Here
Rajasthan (राजस्थान) Click Here
Sikkim (सिक्किम) Click Here
Tamil Nadu (तमिल नाडू) Click Here
Telangana (तेलंगाना) Click Here
Tripura (त्रिपुरा)
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश) Click Here
Uttrakhand (उत्तराखंड) Click Here
West Bengal (पश्चिम बंगाल)

ये भी पढ़ें: मोबाइल से जमीन कैसे नापे?

आज आपने क्या सीखा

तो आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत आपने कि आप किसी भी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें, इसकी पूरी प्रक्रिया को हमने आपको यहां पर विस्तार से बताया है। इसके अलावा हमने आपको अलग-अलग राज्यों के अंतर्गत अपनी जमीन के पुराने रिकॉर्ड को चेक करने के लिए वेबसाइट के लिंक भी यहां पर उपलब्ध करवाए हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारियां पसंद आई है, jamin ka purana record kaise dekhe इसका जवाब आपको मिल चूका होगा। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें तथा इस विषय के बारे में आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.9 / 5. कुल वोट 114

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

1 thought on “ऑनलाइन जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें? UP व अन्य राज्य”

Leave a Comment