Online silai course in Hindi । सिलाई सीखने का कोर्स कैसे करें?

4.4
(358)

घर बैठे सिलाई कैसे सीखें?

Online silai course in Hindi: सिलाई कोर्स (silai course) महिलाओं और पुरुषों के लिए सर्वोत्तम कोर्स है, इस काम को कोई भी व्यक्ति कर सकता है, चाहे वह महिला हो या पुरुष यदि आपको नहीं पता की सिलाई क्या होती है और आप चाहते हैं कि आप सिलाई कोर्स करके इसकी मदद से आप अपना tailoring Business शुरू कर सकें।

तो आज कि इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आप सिलाई कोर्स कैसे कर सकते हैं?, आपको सिलाई कोर्स करने के लिए क्या करना पड़ेगा?, Online silai course in hindi , सिलाई कोर्स करने के क्या फायदे हैं?, इन सभी चीजों के बारे में हम आज की इस पोस्ट में बात करने वाले हैं।

सिलाई करने के काम को आज दुनिया भर के लोग एक रोजगार के रूप में जानते हैं, यह रोजगार सभी का घर चलाता है, इस रोजगार को सबसे ज्यादा महिलाएं करती हैं क्योंकि वह इस काम में माहिर होती हैं सिलाई काम को सीखने के लिए महिलाओं के मन में एक उत्सुकता होती है और यदि आप चाहती हैं कि आप खुद का बिजनेस शुरू करें तो आपके लिए सिलाई का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस है, इसमें महिलाओं का सबसे आगे होने का कारण है कि वह इस में ज्यादा रूचि रखती है।

पुरुषों की तुलना में फिर भी आप पुरुषों को कम मत समझना क्योंकि ऐसे पुरुष भी है जो सिलाई के करियर में महिलाओं से आगे हैं उसका यही कारण है कि पुरुषों में भी इसके प्रति एक रुचि है और वह इस बिजनेस को अपनी पूंजी का साधन मानते हैं।

इस काम को आप कहीं पर भी कर सकते हैं इसे आप अपने बिजनेस के रूप में भी चला सकते हैं, आप इसे घर पर part-time कर सकते हैं, यह छोटे स्तर पर एवं बड़े स्तर पर दोनों प्रकार से किया जा सकता है इसलिए यह सबसे आसान व सबसे सरल बिजनेस में से एक बिजनेस है।

सिलाई का कोर्स (silai course in hindi)

  • भारत में इस काम को एक छोटे नजरिये से देखा जाता है जबकि विदेशों में इस काम को एक प्रोफेशनल माना जाता है क्योंकि यह काम विदेश में फैशन डिजाइनिंग के तहत आता है।
  • भारतीय समाज में इस काम को करने वाले व्यक्ति की बहुत कमी इज्जत होती है जबकि दूसरे देशों में सिलाई के काम कि काफी इज्जत होती है।
  • यदि आप सिलाई के कोर्स के साथ fashion designing का कोर्स भी करते हैं, तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होने वाला है आपको बड़ी-बड़ी clothes manufacturing companies में काम मिल सकता है, और आप आसानी से एक महीने के 1 लाख रुपए से लेकर ₹200000 तक कमा सकते हैं, इसलिए आपको इस कोर्स को एक प्रोफेशनल की तरह करना है और पूरे मन से सीखना चाहिए।

सम्पूर्ण सिलाई कटाई कोर्स

सिलाई के कोर्स के क्या फायदे हैं?

इसे भी पढ़ें: घर बैठे बिंदी पैकिंग का काम कैसे करें?

  • कई लोगों के मन में यह गलत विचार रहता है कि सिलाई का Course सिर्फ वह करते हैं जो कम पढ़े लिखे एवं बेरोजगार होते हैं, जिनके पास कोई काम नहीं होता वही सिर्फ इस कोर्स को करते हैं लेकिन आपकी सोच गलत है इसे एक professional की तरह भी हम कर सकते हैं,
  • इस काम को हम एक बड़े Business के रूप में कर सकते हैं जिससे हम एक अच्छे businessman के रूप में जाने जा सकते हैं, इसलिए इस काम को छोटा ना समझें क्योंकि यह एक बड़े स्तर पर भी हो सकता है इसलिए व्यक्ति को सिलाई का कोर्स करना चाहिए, क्योंकि यह एक अच्छा बिजनेस बन सकता है यदि आप मेहनत करें तो इसमें आपको कम इन्वेस्टमेंट से ज्यादा लागत प्राप्त होती है इसलिए इस कोर्स को करने वाले महिला या पुरुष अपना खुद का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं वह भी कुछ ही समय में।
  • इस काम को करके आप आसानी से 1 महीने के ₹20000 से ₹30000 कमा सकते हैं।

सिलाई सीखने का कोर्स कैसे करें?

आप सिलाई का कोर्स कैसे भी कर सकते हैं चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन ऑनलाइन सिलाई का कोर्स सीखने के लिए ऐसी बहुत सारी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर वीडियो उपलब्ध है जिससे आप ऑनलाइन सिलाई का कोर्स सीख सकते हैं और गवर्नमेंट ने भी इसके लिए अलग से सेंटर बनाया हुआ है। जिससे महिलाएं सिलाई का कोर्स कर सकती है।

PMKVY वेबसाइट की मदद से आप अपने आसपास स्थित सिलाई के training center को ढूंढ सकते हैं और वहां पर जाकर आप सिलाई सिख सकते हैं इसकी मदद से आपको training center ढूंढने में आसानी होती है।

Online silai course in Hindi

  1. You tube की मदद से tailoring course

ऑनलाइन सिलाई के कोर्स सीखने के लिए आपको यूट्यूब पर भी बहुत सारी विडियो मिल जाती हैं जिससे आप ऑनलाइन सिलाई सीख सकते हैं यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे चैनल उपलब्ध है जिनसे आप सिलाई सीख कर आसानी से अपना करियर शुरू कर सकते हैं। इस पर आपको संपूर्ण सिलाई कटाई के कोर्स मिल जाएंगे, जहां से आप सिलाई कटाई के कोर्स सीख सकते हैं।

यूट्यूब की वेबसाइट या फिर यूट्यूब एप्प पर जाकर आपको online silai course सर्च करना है उसके बाद आपको बहुत सारे विडियो मिल जाएंगे, जिसमें अलग-अलग प्रकार के सिलाई कोर्स उपलब्ध होते हैं, आपको जिस प्रकार का कोर्स करना है आपको उस तरह के वीडियो को Play करके वीडियो देखना है और उसकी Practice लगातार करनी है।

  1. Application की मदद से सिलाई कोर्स सीखें

प्ले स्टोर पर एक Application है जिसका नाम है सिलाई सीखे इस वेबसाइट से आप आसानी से सिलाई की कोर्स को सीख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल या फिर सॉफ्टवेयर से सिलाई सीखे नामक एप्लीकेशन को install करना है।
  • उसके बाद आपको सिलाई सीखे ऐप को ओपन करना है और वहां पर आपको तरह-तरह के सिलाई कोर्स दिखाई देंगे।
  • इस ऐप में आपको संपूर्ण सिलाई कटाई के कोर्स मिल जाएंगे, जिससे आप तरह-तरह के सिलाई कटाई के कोर्स सीख सकते हैं और अपना tailoring का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे सिलाई का काम कैसे करे?

Conclusion

उम्मीद करता हूं आपको हमारी पोस्ट समझ में आई होगी और आपको सिलाई से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। आज कि इस पोस्ट में हमने सीखा कि सिलाई के फायदे क्या है?, आप सिलाई किस प्रकार कर सकते हैं?, आप टेलरिंग का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं? और आप ऑनलाइन सिलाई कोर्स केसे सिख सकते हैं?, इन सभी चीजों के बारे में आज की इस पोस्ट में हमने संपूर्ण जानकारी प्राप्त की।

यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई समस्या है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे और आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं कि आपको अगली पोस्ट किस टॉपिक पर चाहिए, हम आपके लिए जल्द से जल्द ही उस टॉपिक पर पोस्ट लाने की पूरी कोशिश करेंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 358

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment