RC Book Online Download कैसे करे ? 2021 में

दोस्तों यदि आप अपनी two wheeler या four wheeler को लेकर बाहर निकल गए है, और बाद में पता चला कि आपके पास आपका RC Book घर छूट गया या खो गया. तो ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है, मै आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि RC Book Online Download करना उतना ही आसान है जितना कि mobile को online रिचार्ज करना. मै आपको जानकारी के लिए बता दूँ कि किसी भी two wheeler या four wheeler गाडी का RC आप online download करके प्रिंट भी कर सकते है.

दोस्तों यदि आपका vehicle registration certificate किसी वजह से आपके पास नहीं है और आप उसे फिर से download करना चाहते है तो यह लेख अवश्य आपके काम आएगा l आज हम इस लेख में यह जानेंगे कि RC Book Online Download कैसे करते है. डिजिटल RC की ये कॉपी Ministry of Road Transport & Highways Government of India से Digitally signed मिलेगा जिसे हम Digilocker से download कर सकते है.

How to download rc book online?

Vehicle रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन download करने की सुविधा डिजिलॉकर app या वेबसाइट digilocker.gov.in पर दिया गया है। आप अपने दो पहिया या चार पहिया वाहन का RC download कर सकते है, RC download करने के लिए आपके आधार कार्ड की डिटेल और आपके registered mobile mobile no पर भेजे गये OTP की आवश्यकता होगी. RC Book pdf Download करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

Download digilocker

यदि आप mobile पर अपना RC बुक online download करना चाहते है तो आपको digilocker app को download करना होगा. Digilocker app download करने के लिए play store में जाकर digilocker सर्च करे या इस लिंक पर क्लिक करके आप सीधे download पेज पर जा सकते है. इसके बाद Install पर क्लिक करे और आपका app download हो जायेगा.

Digilocker में अकाउंट बनाये

Digilocker की सुविधाओ का लाभ लेने के लिए आपको digilocker पर अकाउंट बनाना होगा

  • अकाउंट बनाने के लिए app को ओपन करे और Get Started पर क्लिक कर दें.
  • Create account पर क्लिक कर दें
  • अगले पेज पर आपना नाम, DOB, Gender, mobile no, ईमेल id और आधार no डालें और Submit पर क्लिक करे.
  • अब आपसे otp पुछा जायेगा जो कि आपके mobile no पर भेजा जायेगा. OTP डालें और सबमिट कर दें.
  • अगले पेज पर आपसे 6 अंकों का Security पिन बनाने के लिए कहा जायेगा. आप अपनी इच्छानुसार कोई भी पिन बना सकते है, यह पिन जब भी आप दोबारा digilocker में login करेंगे तो आपसे पुछा जाएगा.

Digilocker registration

Digilocker में login करे

Digilocker login

Digilocker में login करने के लिए Get Started पर क्लिक करने के बाद login पर क्लिक करे. यहाँ पर आप अपने mobile number या आधार number के और पिन डालने के बाद login पर क्लिक करे. अब आपके registered mobile number पर OTP आएगा जिसे भरकर verify पर क्लिक करे. अब आप digilocker में login हो चुके है.

परिवहन मंत्रालय को search करे

चूँकि RC परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है इसलिए RC Book Online Download करने के लिए आपको Ministry of Road Transport & Highways Government of India को सर्च करना होगा जिसके निम्न तरीके है:-

 

RC Book Online Download

    RC Book Online Download
  • Browse के विकल्प को चुनिए.
  • Most Popular का सेक्शन ऊपर दिखाई देगा जिसमे आपको Vehicle registration का विकल्प दिखाई देगा,
  • यदि नहीं दिख रहा तो आप central government के कालम में चेक करे Ministry of Road Transport दिखाई देगा
  • यदि यहाँ भी नहीं दिखता तो आप search बॉक्स में Ministry of Road Transport & Highways Government of India को search करके ओपन करे.
  • अब Vehicle registration पर क्लिक कर दें

RC book की जानकारी दें

Vehicle registration के विकल्प में आपको अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन number और chassis number डालें और Get Document पर क्लिक कर दें. आपका RC book issued document सेक्शन में ऐड हो जायेगा.

Vehicle rc book online download

अब आप issued document सेक्शन में जाकर अपने RC की डिटेल्स चेक कर सकते है. यदि आप download करना चाहे तो document के right side ऊपर दिए हुए तीन डॉट्स पर क्लिक करे जहाँ आपको download pdf पर क्लिक करके RC Book का pdf आसानी से Online Download कर सकते हैं.

FAQ :-

Q1 :- क्या digilocker द्वारा download किया गया RC वैध है?

दोस्तों  जानकारी के लिए बता दूं कि Motor vehicle act 1988 और IT act 2000 के अनुसार digilocker द्वारा download किया गया RC और ड्राइविंग लाइसेंस पूर्ण रूप से वैध है अर्थात यह document उसी प्रकार  ट्रैफिक पुलिस द्वारा मान्य होगा जिस प्रकार पहले हार्ड कॉपी अर्थात प्रिंट किये हुए लाइसेंस की मान्यता थी.

Q2 :- क्या RTO से डुप्लीकेट RC Book निकलवाना जरुरी है?

दोस्तों digilocker द्वारा download किया गया document सिर्फ आप जरुरत पड़ने पर ट्रैफिक पुलिस को दिखने के लिए ही ठीक है. यदि आपको Rc बुक का प्रयोग किसी और जगह करना है जैसे कि एड्रेस प्रूफ के रूप में. तो ऐसी स्थिति में digilocker से download किये गए RC का स्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. इस स्थिति के लिए आप अपने RC बुक की डुप्लीकेट कॉपी निर्धारित शुल्क चुकाकर RTO से प्राप्त कर सकते है.

दोस्तों आज यहाँ हमने जाना कि digilocker द्वारा RC Book Online Download कैसे करें। घर बैठे Vehicle RC Book Online Download करने की जानकारी आपको पसंद आये तो प्लीज इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। दोस्तों यदि Rc download करने में आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पद रहा है तो कमेंट में अपने सवाल जरूर पूछे मै मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी.

 

Leave a Reply