शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स | TOP 10 Tips in Hindi

4.4
(475)

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स : दोस्तों, अगर आप लंबे समय तक शेयर बाजार से अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आप अपना पैसा को नुकसान से कैसे बचा सकते हैं। शेयर बाजार से पैसा मिलने की बात तो सभी करते होंगे, लेकिन कुछ ही लोग ऐसे होंगे जो आपका पैसा डूबने से बचाने की बात करते होंगे।

नुकसान की संभावना को कम करने के लिए स्टॉक मार्केट (Stock Market) में निवेश करने से पहले प्रत्येक निवेशक के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि किसी शेयर को खरीदने और बेचने से पहले क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। आज हम आपके साथ स्टॉक मार्केट या शेयर बाजार में होने वाले नुकसान से बचने के लिए उन सभी नियमों को बताने की कोशिश करेंगे जिनका पालन करके आप लंबे समय में कम से कम नुकसान के साथ शेयर बाजार से शानदार रिटर्न कमा सकते हैं। आइए जानते हैं उन सभी दिशा-निर्देशों के बारे में विस्तार से-

Contents show

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

शेयर मार्केट में नुकसान से बचने के टिप्स: अगर आप लंबे समय में मार्केट में बड़ी कमाई करना चाहते हैं तो उन सभी नुकसानों से सही तरीके से बचने के लिए नीचे दिए गए टिप्स को ध्यान से देखें। इससे आप आने वाले वर्षों में अवश्य सफल होगे। तो आइए जानते हैं कि शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स से जुड़े कुछ मुख्य बिंदु के बारे में…

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

शेयर बाजार की पूरी जानकारी का विश्लेषण करें

यदि आप स्टॉक मार्केट में नुकसान से बचने के टिप्स सीखते हैं, तो सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि आपको कंपनी के शेयरों को खरीदने से पहले शेयर बाजार के बारे में पूरी जानकारी लेना कभी नहीं भूलना चाहिए। इसके अलावा आप जिस कंपनी या किसी संगठन शेयर खरीदने वाले है, उसके बारे में जानकारी लेना बहुत आवश्यक हो सकता है कि संगठन किस प्रकार का कार्य कर रहा है और वह कंपनी आगे बढ़ने के कौन से आयाम अपना रही है।

यदि आप निवेश करने से पहले कंपनी के कमर्शियल जानकारी की अच्छी तरह से जांच करने में सक्षम हैं, तो यह एक अच्छा पहलू बन सकता है आपको शेयर बाजार में आगे बढ़ाने के लिए। आने वाले वर्षों में, जिसके कारण आपके लिए उचित दर पर खरीदारी करना बहुत आसान हो जाएगा। इसके बाद किसी भी शेयर में पैसा लगाने से आपको नुकसान होने की संभावना बहुत कम हो जायेगी।

शुरू में कम मात्रा में निवेश करना शुरू करें

शेयर बाजार में होने वाले नुकसान से बचने के लिए अन्य जरूरी टिप्स की बात करें तो आपको किसी भी शेयर में निवेश करते समय तुरंत बड़ा निवेश नहीं करना चाहिए। अगर आप किसी भी शेयर में तुरंत बड़ा निवेश कर रहे हैं तो कई बार शेयर रेट नीचे जाने पर आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।

इसलिए जब आप किसी शेयर पर पैसा खर्च करते हैं, तो आपको हमेशा एक छोटी राशि पर वाले शेयर पर पैसे खर्च करने के बारे में सोचना चाहिए, जिससे आपके खरीदे गए शेयर्स की दर हमेशा औसत रहेगी, जिससे नुकसान की संभावना बहुत कम हो सकती है।

स्टॉक में सूचीबद्ध या अन्य बड़े व्यापारियों के अंडर वाले शेयर में निवेश न करें

स्टॉक मार्केट में होने वाले नुकसान से बचने के लिए सबसे बड़े टिप्स में, जिनका आपको लगातार पालन करना चाहिए, अब आपको उन शेयरों में निवेश करने का मन बिल्कुल भी नहीं बनाना चाहिए, जो स्टॉक में सूचीबद्ध है या किसी न्यूज चैनल में या किसी बड़े निवेशक के अंडर में है, क्योंकि सभी निवेशकों का निवेश और रिस्क प्रोफाइल बनाने का तरीका भी अलग-अलग होता है।

हर बड़ा निवेशक किसी न किसी कारण से किसी भी एजेंसी में निवेश करता है, यदि उनका मकसद धीरे-धीरे पूरा होता दिखाई नहीं देता है, तो बड़े निवेशक भी उन कंपनियों को जल्दी छोड़ देते हैं, जिसके कारण शेयरों की दर में भारी गिरावट आती है।

सबसे ज्यादा नुकसान फुटकर कारोबारियों को उठाना पड़ता है। यदि आप किसी भी बड़े व्यापारियों के बारे में जानकारी प्राप्त किए बिना शेयरों में पैसा लगाते हैं, तो आपके नुकसान की संभावना अधिकतम होती है क्योंकि अब आपको उन शेयरों से बाहर निकलने का कोई आसान रास्ता नही दिखेगा, जबतक शेयर डूब जाए या शेयर की दर में वृद्धि होगी। लेकिन संभावना या होती है कि इसमें बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है। इसलिए, नुकसान से बचने के लिए, यह बहुत अधिक जरूरी है की आप ऐसे शेयरों से बहुत दूर रहे।

ज्यादा से ज्यादा चर्चा में रहनेवाली स्टॉक से दूर रहे

शेयर बाजार में बड़े नुकसान से बचने के लिए चौथे सबसे अच्छे टिप्स की बात करें तो आपको उन शेयरों से हमेशा दूर रहना चाहिए जो सबसे ज्यादा चर्चा में हैं। किसी भी स्टॉक के ज्यादा चर्चा में होने के कारण लोगों की दिलचस्पी उसमे सबसे ज्यादा रहती है और बड़े खरीदार उन शेयरों में ज्यादा वॉल्यूम होने की वजह से बदलाव करना चाहते हैं, जिसके चलते इन शेयरों के इन्वेंट्री चार्ज में लगातार बड़ी उथल-पुथल देखने को मिलती है।

जिससे अगर आप उन शेयरों में पैसा लगाते हैं तो आपको कभी भी बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए, यदि आप अपने पैसे को शेयर बाजार में रखना चाहते हैं और लंबे समय में अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से ज्यादा चर्चित शेयरों से दूर रहना चाहिए और निम्न शेयर के साथ कंपनी में निवेश करना चाहिए।

अपने पोर्टफोलियो को विभिन्न सेक्टर में Diversify करें

अगर आप शेयर बाजार में शानदार रिटर्न कमाना चाहते हैं और बड़े नुकसान से बचना चाहते हैं तो अलग-अलग क्षेत्रों में अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करना बहुत जरूरी है।

अगर आप हर जोन की जांच करें तो समय-समय पर किसी जोन में बड़ी तेजी और किसी जोन में बड़ी गिरावट भी हो सकती है तो अगर आप शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स चाहते हैं तो सबसे पहली टिप्स यह है कि आपको निश्चित रूप से अपने पोर्टफोलियो को अलग-अलग जोन एजेंसियों में रखना चाहिए। इसे संतुलन में रखने के लिए इसमें निवेश करना बहुत महत्वपूर्ण है। आपको कभी भी समान क्षेत्र की एजेंसियों या कम्पनी में भारी मात्रा में निवेश नहीं करना चाहिए, यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको बड़ा नुकसान होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

लम्बे समय के लिए शेयर खरीदने की सोचे

यदि आप किसी स्टॉक में थोड़े समय के लिए पैसा लगाते हैं, तो नुकसान की संभावना बहुत अधिक हो सकती है, लेकिन यदि आप लंबे समय के लिए शेयर में पैसा लगाते हैं, तो आपको एक निश्चित समय में बहुत अधिक आय प्राप्त होगी। अच्छा रिटर्न पाने की इच्छा सबको होती है। हमेशा किसी भी सूची में आपके लंबे समय के निवेश का समय कम से कम 4 साल से अधिक होना चाहिए।

गिरावट का फ़ायदा उठाकर खरीदारी करे

स्टॉक मार्केट में नुकसान से बचने के लिए, जब भी किसी कंपनी के शेयरों में गिरावट हो, तो आपको उस स्टॉक को बेचने के बजाय एक छोटी मात्रा में निवेश करने पर विचार करना चाहिए। यदि आप गिरावट के समय किसी भी कंपनी के शेयरों को खरीदते हैं, तो आपका फंडिंग शुल्क बहुत कम हो सकता है, जिसके कारण जब बाजार ठीक हो जाता है, तो फंडिंग मात्रा को कम करने के बजाय, आप अच्छा रिटर्न अर्जित करने में सक्षम होंगे।

बिजनेस की ग्रोथ को देखकर करे शेयर्स की खरीदारी

यदि आप शेयर बाजार में बड़े नुकसान से बचना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले कंपनी के व्यवसाय के ग्रोथ के बारे में जागरूक होना चाहिए। कोई भी कंपनी अपने व्यवसाय को कैसे आगे बढ़ा रही है और आने वाले समय में अपने व्यवसाय में क्या सुधार करेगा, इस पर आपको नजर रखनी होगी, ताकि शेयर्स में अच्छी तरह से उछाल आ सके। जब भी आप किसी कंपनी में ग्रोथ होते हुए देखते हैं तो आप उन कंपनियों में छोटी मात्रा में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं, इसकी मदद से आप किसी भी स्टॉक में बड़े नुकसान से बच सकते हैं और साथ ही भविष्य में, अगर कंपनी का बूम लगातार सही रहता है तो आपको अच्छा रिटर्न भी मिल सकता है।

पैनी शेयर्स से दूर रहे

यदि आप शेयर बाजार में बड़े नुकसान से बचना चाहते हैं, तो पैनी शेयरों से दूर रहना बेहतर है। अधिकांश खुदरा खरीदार कम समय में अधिक रिटर्न कमाने के इरादे से पैनी शेयरों में अधिक से अधिक पैसा लगाते हैं, जिसके कारण कभी-कभी वे उन शेयरों में अपना सारा पैसा खो देते हैं। कुछ कंपनियां डूबने की कगार पर खड़ी होती हैं, अगर आपने कभी उन कंपनियों में अपना पैसा लगाया तो बड़ा नुकसान होने का खतरा है। तो बड़ी मात्रा में पैनी शेयर खरीदने के बजाय, आपको गुणवत्ता पर अधिक से अधिक ध्यान देना चाहिए। यह एक सबसे बेहतरीन शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स है।

बाज़ार की ट्रेंड को फॉलो करें

निवेश हो या ट्रेडिंग, इन दोनों स्थितियों में अगर आपको बाजार में होने वाले नुकसान को कम करना है और साथ में अच्छी कमाई करनी है तो आपको हमेशा बाजार के ट्रेंड को अच्छी तरह से समझना चाहिए और उसी दिशा में निवेश करना चाहिए।

यदि आप एक्सचेंज ले रहे हैं या बाजार के विपरीत दिशा में निवेश कर रहे हैं, तो यह बहुत संभव है कि आपको उचित लाभ मिलेगा, लेकिन आपको बड़ी मात्रा में नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है, तो लगातार एक ही दिशा में निवेश करना सही नही रहेगा। इसके लिए आपको बाजार का ट्रेंड देखना बहुत जरूरी हो जाता है।

मुख्य रूप से शेयर बाजार 3 प्रकार के ट्रेंड का अनुसरण करता है, अपट्रेंड, डाउनट्रेंड और साइडवेज। इन 3 ट्रेंड में से प्रत्येक में, हर बार जब आप कंपनी के इन्वेंट्री चार्ट को खोलते हैं, तो आप आसानी से देख सकते हैं कि इन्वेंट्री किस ट्रेंड पर चल रही है।

ज्यादातर लोगों का शेयर मार्केट में नुकसान क्यों होता है?

शेयर मार्किट में ज्यादातर लोग इसलिए असफल होते है या उनका अच्छा खासा नुकसान हो जाता है क्योंकि लोग मार्केट को सीखने की बजाए दूसरे व्यक्ति के द्वारा बताए गए स्टॉक में ही ज्यादातर निवेश करते है, जिसके चलते ज्यादातर रिटेल निवेशक को बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

शेयर बाजार के नुकसान को कैसे दूर कर सकते हैं?

शेयर बाजार में नुकसान को दूर करने के लिए आपको कंपनी को एनालिसिस और मार्केट को समझना बहुत ही जरुरी होता है, अगर आपका फोकस मार्केट को सीखने पर हो तो आप धीरे धीरे नुकसान को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

क्या नए निवेशक को स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करना सही रहेगा?

नए निवेशकों को स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग बिल्कुल भी करना नहीं चाहिए, जब तक आपको मार्केट अच्छी तरह से समझ में ना आ जाए तब तक ट्रेडिंग से आपको दूरी बनाकर रखनी चाहिए और लम्बे समय के लिए इन्वेस्टमेंट पर ही ज्यादा फोकस करना चाहिए।

अच्छे शेयरों की पहचान कैसे कर सकते है ?

अच्छी कंपनी के शेयर पहचानने के लिए आपको कंपनी के बिजनेस और फाइनेंसियल स्टेटस को अच्छी तरह एनालिसिस करना चाहिए, उसके बाद आप अच्छी कंपनी के शेयर्स को खरीद सकते हैं।

शेयर मार्केट में डी मैट अकाउंट (DEMat Account) क्या होता है ?

शेयर खरीदने और बेचने के लिए, या शेयर में लगने वाले और मिलने वाले पैसे के लेने देन के लिए एक खाते की जरूरत होती है, उसे ही डीमैट अकाउंट (Demat account) कहते है।

इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष (Conclusion)

हम आशा करते है की हमारे शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स का आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको उन सभी टिप्स के बारे में जानकारी मिल गई होगी जिसकी मदद से आप स्टॉक मार्केट में अच्छी कमाई कर पाएंगे और अपने नुकसान को कम कर पाएंगे। यदि आपके पास इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न या हमारे लिए कोई सुझाव है, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 475

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment