Online business tips in Hindi | ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

4.2
(480)

online business ideas in Hindi: ऑनलाइन बिजनेस आज के समय में सबसे तेजी से उभरने वाला बिजनेस है। यही वजह है कि जो लोग कुछ साल पहले ऑफलाइन बिजनेस में थे, वो भी अब ऑनलाइन बिजनेस की तरफ आ रहे हैं। ताकि उनकी तेजी से बिक्री हो सके। ऐसे में आज अगर कोई भी बिजनेस शुरू किया जाए तो उसे ऑनलाइन होना बेहद जरूरी है।

इसलिए अगर आप भी जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी क्‍या हो सकते हैं। आप बेहद कम लागत में किस तरह के ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। तो हमारी इस पोस्‍ट को अंत तक पढि़ए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको हर तरह के ऑनलाइन बिजनेस के बारे में जानकारी देंगे।

ऑनलाइन बिजनेस क्‍या होता है?

online business ideas in Hindi में सबसे पहले हम बात करते हैं कि ऑनलाइन बिजनेस किसे कहते हैं। तो हम आपको बता दें कि ऑनलाइन बिजनेस पूरी तरह से ऑनलाइन आ‍धारित होता है। कहने का मतलब ये है कि इसके अंदर इंसान की किसी तरह की दुकान या शौरूम नहीं होता है। केवल कुछ चीजों को छोड़कर। बस सारा काम इंटरनेट की मदद से ही हो जाता है।

कुल मिलाकर इसके अंदर आपको ऑनलाइन ही लोग मिलते हैं और वहीं से आपको आमदनी होती है। साथ ही आपकी जो भी सुविधा होती है वो पूरी तरह से ऑनलाइन होती है। बस इसे ऑनलाइन बिजनेस कहा जाता है। उदाहरण के लिए ऑप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट को देख सकते हैं। ये एक ऑनलाइन बिजनेस ही हैं।

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

आइए अब हम आपको online business ideas in Hindi में कुछ ऑनलाइन बिजनेस के बारे में जानकारी देते हैं। जो कि आप ऑनलाइन माध्‍यम से शुरू कर सकते हैं। यहां हम आपको जिन बिजनेस की जानकारी देंगे, वो बेहद ही कम लागत में और आप गांव देहात में भी आसानी से शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: गांव में कौन सा बिजनेस करें?

साइबर कैफे की दुकान

साइबर कैफे पर आप कई बार गए होंगे। वहां जब भी आपको किसी तरह का ऑनलाइन काम होता है तो आपको जाना होता है। भले ही आज हर हाथ में मोबाइल फोन और इंटरनेट आ चुका है। पर साइबर कैफे का काम कम नहीं हुआ है। क्‍योंकि इंटरनेट का प्रयोग लोग सबसे ज्‍यादा सोशल मीडिया के लिए करते हैं।

इसलिए आप चाहें तो अपने घर में या आसपास कोई साइबर कैफे खोल सकते हैं। इसके अंदर आपको केवल एक कंम्‍यूटर या लैपटॉप खरीदना होगा। साथ ही एक प्रिंटर खरीदना होगा। इसके अलावा आप चाहें तो इंटरनेट लगवा लें या अपने फोन के इंटरनेट से ही काम चला सकते हैं।

यदि आपको कंम्‍प्‍यूटर का काम नहीं आता है तो आप इसे कहीं से 3 महीने में ही सीख भी सकते हैं। इसके बाद आप अपनी कंम्‍प्‍यूटर की दुकान खोल सकते हैं। लोग आपके पास तमाम ऑनलाइन काम करवाने के लिए आएंगे और इससे आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। इसमें लागत के नाम पर आपका केवल इंटरनेट खर्च होगा। साथ ही इसे आप अपने गांव या शहर में आसानी से शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन कंसलटेंसी का काम करके

ऑनलाइन कंसलटेंसी के बारे में आपने जरूर सुना होगा। यह भी आज के समय में एक तरह का बिजनेस बन चुका है। इसलिए यदि आपके अंदर किसी तरह का ज्ञान है। जिससे आपको लगता है कि आप उसके बारे में लोगों को सलाह दे सकते हैं तो आप ऑनलाइन कंसलटेंसी का काम शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में आप इस काम को भी आप आसानी से कर सकते हैं। यदि लोगों को आपकी सलाह पसंद आई तो अपने जानकारों को भी आपसे ही सलाह लेने को कहेंगे। जिससे आपकी कमाई होगी। आज के समय में किसी भी इंसान के पास समय नहीं होता है। इसलिए वो कभी भी केवल सलाह मात्र लेने के लिए अपना समय नहीं खराब करना चाहता है। बस यही आपकी कमाई का सबसे बड़ा आधार होगा।

इस बिजनेस में आपको कुछ चीजें अवश्‍य ध्‍यान में रखनी चाहिए। क्‍योंकि अगर आप किसी को गलत सलाह दे दोगे तो संभव है कि उसका बड़ा नुकसान हो जाए। इसलिए अपने थोड़े से फायदे के लिए किसी को गलत सलाह ना दें। भले ही आपको उसे मना करना पड़े कि मैं इस चीज की सलाह नहीं दे सकता हूं।

Online seller का काम

आपका यदि किसी तरह का काम है तो आप ऑनलाइन सेलर भी बन सकते हैं। आज के समय में कई ऑनलाइन वेबसाइट हैं जो कि ऑनलाइन सामान बेचने का काम करती हैं। आप उनसे जुड़कर अपना काम शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपका पहले से कोई काम नहीं है तो भी इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं।

इसके अंदर आपको सबसे पहले उनकी वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। इसके बाद आप जो भी सामान बेचेंगे। लोग उसे देखेंगे और आपको आर्डर करेंगे। फिर डिलीवरी वाला लड़का आपका सामान लेकर जाएगा और आपके ग्राहक तक पहुंचा देगा।

बस online business ideas in Hindi में आप देखेंगे कि आपका काम धीरे धीरे गति पकड़ चुका होगा और आपको रोजाना के कई ऑर्डर आने लगेंगे। इसका फायदा ये होगा कि आपको बिना कहीं गए पूरे देश से आसानी से आर्डर प्राप्‍त हो जाएंगे। जबकि यदि आप कहीं ऑफलाइन काम करते हैं तो केवल एक जिले तक सीमित रहते हैं।

Freelancing का काम करके पैसा कमाएं

online business ideas in Hindi में आगे हम आपको जो चीज बताने जा रहे हैं उसे हर कोई कर सकता है। फिर चाहे वह कोई महिला हो या पुरूष। इसके अलावा आप चाहे गांव में रहते हो या शहर में। इसे हर कोई कर सकता है। लेकिन इसके लिए आपके पास लैपटॉप या कंम्‍प्‍यूटर होना जरूरी है।

इसके अंदर आपको जो भी काम आता है केवल उसे ही करना होगा। उदाहरण के तौर पर आपको यदि फोटो एडिटिंग (Photo Editing) या वीडियो एडिटिंग (Video Editing) आती हो तो आप फोटो एडिट कर सकते हैं। बस जरूरत इस बात की है कि आपको काम की सही जानकारी हो।

इसके बाद ऑनलाइन सोशल मीडिया की मदद से ऑनलाइन काम तलाशिए और उसे करना शुरू कर दीजिए। काम की तलाश आप फेसबुक पर तमाम ग्रुप में पोस्‍ट डालकर शुरू कर सकते हैं। शुरूआत में आपको भले ही काम तलाशने में थोड़ी समस्‍या हो, पर आगे चलकर आप देखेंगे कि आपके पास बहुत सारा काम हो चुका है। इस तरह से आप online business ideas in Hindi में फ्रीलांस को शामिल करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

आज के समय में बहुत से लोग फ्रीलांस काम करवाने वाले लोग हैं। बस आपको ध्‍यान ये रखना होगा कि काम शुरू करने से पहले पैसों की बात कर लेनी होगी और समय समय पर अपना पैसा मांगते रहना होगा। वरना ऑनलाइन कई बार लोग पैसा लेकर भाग जाते हैं। जिसके बाद आप उनका कुछ कर भी नहीं सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे?

Online teaching का काम करके

online business ideas in Hindi में यदि आपको पढ़ाना आता है तो आप ऑनलाइन क्‍लास भी ले सकते हैं। इसके लिए आपके पास आज के समय में केवल एक लैपटॉप होना चाहिए। आप उसी लैपटॉप की मदद से आसानी से पढ़ा सकते हैं। यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप यूट्यूब से ही सीख सकते हैं।

इसके लिए आप सबसे पहले यूट्यूब पर अपना कोई एक अच्‍छा सा चैनल बनाइए। इसके बाद वहां रोजाना अपने विषय से जुड़ी वीडियो डालने शुरू कर दीजिए। कुछ समय बाद आप देखेंगे कि लोग आपसे जुड़ने लगे हैं और आपके काफी सब्‍सक्राइबर भी हो चुके हैं। इसके बाद जरूरत के हिसाब से आप और चीजें भी खरीद सकते हैं और इससे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

इसका फायदा ये होगा कि आपको कहीं आना जाना भी नहीं होगा और अपने घर बैठे बच्‍चों को आसानी से पढ़ा सकते हैं। बस आपको अच्‍छे से पढ़ाना आना चाहिए। क्‍योंकि ऑनलाइन आपकी हर बात को देखा और समझा जाता है। इसके बाद ही आपसे कोई बच्‍चा पढ़ना चाहेगा।

इसे भी पढ़ें: बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी 2023

Online News Channel बनाकर कमाएं

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में आपको अब हम जो तरीका बताने जा रहे हैं वह थोड़ा अनोखा है। इसके अंदर आप अपने मोबाइल में कोई यूट्यूब चैनल बना लीजिए। इसके बाद आप एक माइक और फोन खरीद लीजिए। बस फिर जैसे ही आपके शहर में कोई घटना हो जाए तो आप वहां जाकर उससे जुड़ी जानकारी जुटाकर अपने चैनल पर उसका वीडियो डाल दीजिए।

थोड़े समय में लोग आपसे जुड़ जाएंगे। इसके बाद आप देखेंगे कि आपको विज्ञापन भी मिलने लगे हैं और काफी सारे लोग जानने भी लगे हैं। इससे आपकी दो तरह से कमाई होगी। पहली तो आपको यूट्यूब देगा। जबकि दूसरी आपको विज्ञापन के जरिए मिल सकती है।

आज के समय में ऐसा काफी सारे लोग कर भी रहे हैं। इसलिए ये काम बेहद ही आसान है। साथ ही सस्‍ता भी है और आपको अपने शहर से बाहर भी नहीं जाना होगा। जिससे आपका खर्चा बहुत कम आएगा। इसलिए अगर आप थोड़ा सा अच्‍छा बोल सकते हैं तो इस काम को शुरू कर दीजिए। बाकी चीजें आप समय के साथ सीखते जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: TOP 10  बिज़नेस टिप्स

Re selling करके पैसा कमाएं

आज के समय में यह एक ऐसा बिजनेस है, जो कि आपको केवल फोन से ही करना होता है। इसके अंदर आपको किसी ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर कोई भी सामान देखना होगा और अपने दोस्‍तों को भेजना होगा। यदि वो सामान उन्‍हें पसंद आता है तो आप उनके लिए वो सामान मंगा सकते हैं।

इसके बाद जैसे कि उस सामान का असल दाम 500 रूपए है तो आप अपनी इच्‍छो से जितना चाहे उस सामान का दाम कर लीजिए। जैसे कि आपने उसका दाम 700 कर दिया तो इसमें 200 रूपए आपको बच जाएंगे। साथ ही सामने वाले को पता भी नहीं चलेगा। इस तरह से आप रोजाना करके काफी सारा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपके जानने वाले काफी सारे लोग हों जो कि आपके लिंक से सामान खरीद सकें।

इसे भी पढ़ें: नया बिजनेस कौन सा करे?

Social Media Marketing का काम करके

किसी भी काम को आगे ले जाने के लिए सोशल मीडिया आज के समय में सबसे अच्‍छा जरिया है। क्‍योंकि सोशल मीडिया पर बेहद कम पैसों में आसानी से मार्केटिंग की जा सकती है। इसलिए अगर आपके पास कई सारे ग्रुप मौजूद हैं। तो आप उनके जरिए किसी भी उत्‍पाद की मार्केटिंग कर सकते हैं।

इसके लिए आपको केवल इतना काम करना होगा कि सामने वाले के उत्‍पाद की जानकारी अपने ग्रुप में शेयर करनी होगी। जिसके बदले सामने वाला आपको पैसे देगा। आज के समय यह काम का काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसलिए सोशल मीडिया की सही समझ रखने वाले लोग इसे करके अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ऐेसे लोगों से संपर्क करना होगा जो कि सोशल मीडिया पर अपना विज्ञापन चलाना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें: मीशो एप से पैसे कैसे कमाए?

शेयर बाजार में पैसा लगाकर पैसा कमाएं

online business ideas in Hindi में अगर आपको शेयर बाजार की सही समझ है तो आप इस काम को आसानी से कर सकते हैं। इसके अंदर आपको आपके पास जो भी पैसा होगा उसे शेयर बाजार में लगाना होगा। इसके बाद जैसे जैसे समय बीतेगा तो आप देखेंगे कि आपका पैसा काफी ज्‍यादा तेजी से बढ़ रहा है।

लेकिन इस काम के अपने जोखिम भी हैं। इसलिए आपको हमेशा शेयर बाजार में पैसा लगाते समय कंपनी की अच्‍छे से जानकारी जुटा लेनी चाहिए। अगर आपको ये समझ अच्‍छे से आ गई तो आप देखेंगे कि आपको इस काम से हर रोज काफी ज्‍यादा फायदा हो सकता है। क्‍योंकि शेयर बाजार ने अक्‍सर लोगों की किस्‍मत तक बदल कर रख दी है। इसलिए एक दिन में अमीर बनने का सपना रखने वालों के लिए शेयर बाजार सबसे अच्‍छा विकल्‍प माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने?

ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर पैसा कमाएं

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में अगर आपको ऑनलाइन वेबसाइट बनानी आती है तो आप इस काम को भी आसानी से कर सकते हैं। इसमें आपको केवल इंटरनेट की मदद से एक वेबसाइट बनानी होगी। इसके बाद आपको वहां कटेंट डालना होगा। कंटेंट आप जिस भी बारे में अच्‍छी जानकारी रखते हैं उसे लिख सकते हैं। क्‍योंकि यदि आपके कंटेंट में दम नहीं होगा तो लोग उसे पढ़ना नहीं पसंद करेंगे।

इसके बाद आप देखेंगे कि आपकी वेबसाइट पर धीरे धीरे लोग पढ़ने आने लगे हैं और इससे आपकी कमाई होने लगी है। इस तरह से आप जितना ज्‍यादा कंटेंट डालते चले जाएंगे, आपकी कमाई भी उसी तरह से बढ़ती चली जाएगी। घर बैठकर ऑनलाइन बिजनेस करने वाले लोगों के लिए यह सबसे बेहतरीन बिजनेस हो सकता है। बस उन्‍हें वेबसाइट पर काम करने से जुड़ी थोड़ी बहुत जानकारी हो। इसके बाद जैसे जैसे आपको समय मिले आप अपने आर्टिकल डाल सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग का काम करके

online business ideas in Hindi में यदि आपको एफिलिएट मार्केटिंग का काम आता है तो आप इस काम को कर सकते हैं। इसके अंदर आपको केवल एक लिंक लोगों को भेजना होगा जो कि आपको पैसे कमाकर देगा। उदाहरण के लिए आपने कोई भी सामान का लिंक अपने दोस्‍त को भेजा तो अगर वो आपके लिंक की मदद से किसी तरह की चीज खरीदता है तो उससे आपके फायदा होगा। फायदा कितना होगा ये हर वेबसाइट पर अलग अलग हिसाब होता है।

खास बात ये है कि इससे सामने वाले को वो चीज महंगी भी नहीं पड़ेगी। इसलिए वो आपके लिंक से चीज खरीदने में कभी संकोच भी नहीं करेगा। इस तरह का काम आप अपने फोन की मदद से भी आसानी से शुरू कर सकते हैं। साथ ही ये काम आपको काफी ज्‍यादा फायदा दे सकता है। इसके अलावा ये काम आप केवल सुबह शाम करके दिनभर कोई दूसरा काम कर सकते हैं।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में आप किस किस तरह के ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं। इसे जानने के बाद आपको जो भी बिजनेस सही लगे उसे शुरू कर सकते हैं और उससे पैसा कमा सकते हैं। बस अपने काम में आप मेहतन और ईमानदारी को पूरी तरह से साथ लेकर चलें। क्‍योंकि बिना मेहतन के आप कभी पैसा नहीं कमा सकते हैं। अगर आपका ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.2 / 5. कुल वोट 480

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment