Bank of Baroda personal loan in Hindi | बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन

4.6
(375)

बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेने का तरीका

Bank of Baroda personal loan in Hindi: आज के समय में कई बार अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अक्सर लोगों को बैंक से लोन लेना पड़ जाता है। जिससे वो अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें। इसलिए आज के अपने इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन कैसे लें और जानेंगे कि बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेने के लिए कैसे आवेदन करें। साथ ही जानेंगे कि बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेने के लिए किन दस्तावेजों कि जरूरत पडती है।

इसलिए अगर आप भी बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना। तभी आप जान पाओगे कि Bank of Baroda personal loan in hindi

बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेने से फायदे

सबसे पहले हम अपने इस आर्टिकल में बात करते हैं कि आखिर “बैंक ऑफ बड़ौदा” से पर्सनल लोन लेने से फायदे क्या हैं। तो हमने आपको इसके लिए नीचे विस्तार से बताने कि कोशिश करते है। जिससे आप भी इसके बारे में अच्छे से समझ पाओगे कि “बैंक ऑफ बड़ौदा” से पर्सनल लोन लेने से फायदे क्या होते हैं।

  • आपके बैंक के क्रेडिट कार्ड पर लाभ मिलता है।
  • बैंक को आप नकद, फिर चेक या फिर हस्तांतरण द्वारा भी अपना लोन चुका सकते हैं।
  • लोन चुकाने के लिए हर महीने कि कोई समय सीमा निर्धारित नहीं कि गयी है।
  • आपके धन का लचीले ढंग से उपयोग किया जाता है।
  • कोई निश्चित क्रेडिट सीमा नहीं होती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन

बैंक ऑफ़ बड़ौदा से लोन कैसे लें?

आगे हम आपको बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेने की पूरी प्रक्रिया के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। इसे जानने के बाद आप किसी भी बैंक ऑफ बड़ौदा की नजदीकी शाखा में जाकर अपने लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा से कितना लोन ले सकते हैं?

आपकी जानकरी के लिए हम आपको बता दें कि बैंक ऑफ़ बड़ौदा से आप कम से कम लगभग 20 लाख रूपए तक का पर्सनल लोन के सकते हैं। इस लोन पर आपको बैंक को 9.70 प्रतिशत तक का सालाना ब्याज चुकाना पड़ता है और इस लोन कि अवधि 7 साल तक की होती है। आपको अपना लोन बैंक को 7 साल के अंदर ब्याज समेत चुकाना पड़ता है। इसके अतिरिक्त अगर आप पेंशन भोगी है तो आपको 20 लाख के लोन पर बैंक को 10.80 प्रतिशत कि दर से सालना ब्याज देना पड़ता है।

इसे भी पढें: बिना सैलरी स्लिप लोन कैसे लें?

पर्सनल लोन की विशेषताएं

इसके लिए हमने आपको नीचे विस्तार से बताने कि कोशिश की है। जिससे आप भी बैंक ऑफ बड़ौदा में पर्सनल लोन कि विशेषताओं के बारे में अच्छे से समझ पाओगे।

  • बैंक ऑफ बड़ौदा में जो व्यक्ति पर्सनल लोन लेना चाहता है, तो वह व्यक्ति निजी कंपनी या फिर सरकारी ऑफिस में कार्यरत हो। या फिर उस व्यक्ति के पास अपना खुद का व्यवसाय होना चाहिए। तभी वो व्यक्ति बैंक ऑफ बड़ौदा में पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेने वाले इच्छुक उमीदवार कि उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि पेंशन भोगीयों के लिए यह उम्र 65 वर्ष तक कि गयी है।
  • आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में लोन लोन कि राशि अलग – अलग है। जैसे कि मेट्रो क्षेत्रों में बैंक ऑफ़ बड़ौदा अपने ग्राहकों को 1 लाख रूपए से लेकर 15 लाख रूपए तक का लोन देता है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक ऑफ़ बड़ौदा अपने ग्राहकों को 50 हजार से लेकर 15 लाख रूपए तक का लोन देता है।
  • बैंक ऑफ़ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेते समय बैंक से लिए जाने वाले लोन पर लगभग 2 प्रतिशत का GST काटता है।

लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

इसके बारे में हमने आपको निचे विस्तार से बताने कि कोशिश कि है। जिससे आप भी समझ पाओगे कि बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेने के लिए किन – किन दस्तावेजों कि जरूरत होती है?

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पहचान पत्र
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट
  • करेंट कंपनी का एंप्लॉयी आईडी कार्ड
  • अपडेटेड पासबुक या बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

पेंशन भोगियों के लिए

  • पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप
  • पिछले 6 महीने का बैंक अकाउंट का पूरा विवरण

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा में पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं, तो इसके लिए हमने आपको सबसे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ये आवेदन आप केवल तभी कर सकते हैं जब आापका बैंक खाता बैंक ऑफ बड़ौदा में खुला हो। अंत में आापको सभी तरह के दस्‍तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद बैंक की तरफ से आपके पास फोन किया जाएगा। वो लोग आपसे कुछ सवाल पूछेंगे। संभव है कि आपको वो लोग बैंक भी बुला लें। यदि आप बैंक जाने के बाद लोन की सारी प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं। तो उसके कुछ दिनों बाद आपकी लोन राशि आपके बैंक खाते में आ जाएगी। आप उसका प्रयोग अपने किसी भी काम के लिए कर सकते हैं।

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

इसके अलावा अगर आप ऑफलाइन के माध्यम से “बैंक ऑफ बड़ौदा” से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना चाहते है। तो इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के नजदीक बैंक ऑफ बड़ौदा के ब्रांच में जाना होगा और वहां के अधिकारियों से मिलकर एक फॉर्म भरना होगा। जिसमें आपको अपने सभी डिटेल्स भरकर देने होंगे और अपने दस्तावेजों कि कॉपी को बैंक को देना होगा साथ ही प्रूफ के लिए असली दस्तावेजों को बैंक को दिखाने होंगे। इसके बाद बैंक कि तरफ से आपके दस्तावेजों को चेक किया जाएगा और सभी डिटेल्स सही होने पर बैंक आपके लोन को अप्रूव कर देता है और लोन आपके बैंक अकाउंट में सीधा ट्रांसफर कर देता है।

कस्टमर केयर

अगर आपको बैंक ऑफ बड़ौदा में पर्सनल लोन से संबधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप बैंक ऑफ़ बड़ौदा के कस्टमर केयर नंबर पर भी कॉल करके उनसे लोन से संबधित सभी जानकारियां जुटा सकते हैं। इसके लिए आप बैंक ऑफ़ बड़ौदा कि तरफ से उनका कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर – 1800-258-4455 / 1800-102-4455 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढें: बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

Conclusion

जैसा कि हमने आपको अपने इस आर्टिकल में Bank of Baroda personal loan in hindi। के बारे में बताने कि कोशिश कि है। उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको भी हमारे आर्टिकल द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन कैसे ले? इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी मिल गयी होगी। अगर आपके मन में भी “Bank of Baroda personal loan in hindi” से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और यदि आप इसके अलावा कुछ और भी जानकारियां हमसे चाहते हैं, तो भी आप हमें कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने कि कोशिश करेंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 375

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment