बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? | Bank se loan kaise le

4.8
(284)

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

Bank se loan kaise le- यदि आप इस जवाब की तलाश में है कि “बैंक से लोन कैसे लें?” तो आप बिलकुल सही जगह पर है। आप इस लेख के माध्यम से यह जान पाएंगे कि आपको बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? और बैंक से लोन कैसे लें?

‘बैंक से लोन लेना मतलब बेखाम में चप्‍पल घिसाना’ आपने ये कहावत तो बहुत बार सुनी होगी। लेकिन अब ये कहावत पुरानी हो गई है। आज बैंक से लोन लेना महज एक चुटकी का खेल हो गया है। इसके पीछे वजह ये है कि बैंकों ने आम आदमी की परेशानी को समझा और लोन लेने के बीच में आ रही तमाम दिक्‍कतों को खत्‍म किया। जिससे बैंक और आम बीच के बीच आज दूरियां लगभग खत्‍म सी हो गई हैं।

लेकिन यदि आप अभी तक नहीं जानते हैं कि बैंक से लोन कैसे लें? और जानना चाहते हैं कि Bank se Loan Kaise le तो हमारी इस पोस्‍ट को आप अंत तक पढि़ए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको बताएंगे कि बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा। साथ ही आपको देश के कुछ प्रमुख बैंकों की मौजूदा ब्‍याज दरों के बारे में भी जानकारी देंगे।

बैंक लोन क्‍या होता है?

“बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा” इस बारे में आपको बताने से पहले आइए आपको बता दें कि लोन आखिर क्‍या होता है। दरअसल, बैंक हमें प्रमुख रूप से दो तरह की सेवाएं देते हैं। जिसमें पहली सेवा है बैंक में पैसा जमा करना। जबकि बैंक दूसरी सेवा हमें लोन देने की देता है।

आज के समय हर बैंक लोन देता है। लेकिन सभी बैंकों की ब्‍याज दरें और अधिकतम लोन की समय सीमा अलग अलग होती है। साथ ही ब्‍याज दरों में भी थोड़ा बहुत फर्क होता है। इसलिए हम सुर में नहीं कह सकते हैं कि सभी बैंकों की लोन की प्रक्रिया एक दम एक जैसी होती है।

बैंक से कब लोन लेना चाहिए?

बैंक से लोन लेना आज भले ही बेहद आसान काम हो गया हो। परन्‍तु इसका मतलब ये कतई नहीं है कि आपके मन में जब भी आए आप तुरंत बैंक से लोन ले लें। क्‍योंकि बैंक से लिए लोन पर लगातार ब्‍याज भी लगता रहता है।

ऐसे में यदि आप लोन का भुगतान समय पर नहीं कर पाते तो यही लोन आपके लिए आफत बन जाएगा। इसलिए आपको जब भी लोन लेना हो तो पहले अच्‍छे से सोच विचार जरूर कर लें। ताकि आगे चलकर आपको लोन चुकाने में किसी तरह की परेशानी ना हो। चलिए अब ये जानते है कि बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

ये भी पढ़ें: खेती की जमीन पर लोन

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

यदि आप जानना चाहते हैं कि बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? तो सबसे पहले जरूरी है कि आपका उस बैंक में खाता हो आप जिस बैंक से आप लोन लेना चा‍हते हैं। लेकिन वर्तमान में कई बैंक ऐसे भी हैं जो बैंक खाता ना होने पर भी आपको आसानी से लोन दे देते हैं। साथ ही जरूरी है कि आपको इससे पहले किसी बैंक ने डिफॉल्‍टर ना घोषित किए गए हों। यानि आपने किसी बैंक से लोन लिया हो और समय सीमा के  अंदर उसे चुका ना पाए हों।

इसके बाद जरूरी है कि आप जितने पैसे का लोन लेना चाहते हैं। उसके बदले गिरवी रखने को आपके पास कोई घर, जमीन, खेत आदि होनी चाहिए। इन कागजों को बैंक सिर्फ इसलिए लेता है कि यदि आप लोन ना चुका पाए तो बैक आपके लोन की भरपाई इनके जरिए कर लेगा। इससे आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि बैंक पहले कई साल तक आपका इंतजार और लोन चुकाने के लिए आपको नोटिस भी देता है। यदि आपके पास ये सभी चीजें हैं तो बैंक से लोन लेने की पहली प्रक्रिया आप पूरी कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: Turant loan dene wala app

बैंक से लोन लेने के लिए जरूरी दस्‍तावेज

Bank se loan kaise le

आपने इससे पहले यह जाना कि बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? चलिए अब एक नजर उन दस्तावेजों पर डालते है जिनकी जरुरत आपको लोन लेते समय पड़ने वाली है.

बैंक जब भी किसी को लोन देता है तो सबसे पहले उसकी पूरी जांच पड़ताल करता है। इसके लिए लोन लेने वाले व्‍यक्‍ति के बैंक कुछ दस्‍तावेज की मांग करता है। आइए आपको आगे बताते हैं कि बैंक से लोन लेने के लिए आपके पास कौन से जरूरी दस्‍तावेज होने चाहिए।

  • संबधित बैंक में यदि बैंक खाता अनिवार्य हो तो आपका एक बैंक खाता साथ ही पिछले छह महीने तक का बैंक पासबुक स्‍टेटमेंट।
  • आपका आधार कार्ड।
  • आपका पेन कार्ड।
  • गिरवी रखने के लिए किसी चीज के दस्‍तावेज।
  • आपका पासपोर्ट साइज फोटो।
  • आपका एक मोबाइल नंबर।

ये भी पढ़ें: 5 मिनट में लोन

लोन लेने संबधी पात्रता

  • आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • यदि आवेदक कोई प्राइवेट नौकरी करता है तो उसका मासिक वेतन कम से कम 15 हजार होना चाहिए।
  • यदि आवेदक किसी तरह का व्‍यापार करता है तो उसकी महीने की आमदनी 18 हजार जरूर होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास किसी भी क्षेत्र में कम से कम एक वर्ष का काम का अनुभव होना चाहिए।

लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको किसी भी कार्य दिवस पर अपनी बैंक शाखा में जाना होगा।
  • इसके बाद बैंक से जुड़े लोग आपकी सारी बात को समझते हुए आपके घर, रोजगार और आपकी सामाजिक स्‍थिति की जानकारी लेंगे। इसके बाद यदि वो आपकी बात से सहमत होते हैं तो आपको एक आवेदन पत्र देंगे।
  • इसके बाद आपको ये आवेदन पत्र भरकर और अपने सभी दस्‍तावेज इसके पीछे लगाने होंगे और फिर बैंक में दोबारा जमा करा देना होगा।
  • इसके बाद अगले कुछ दिनों में बैंक की तरफ से आपके सभी दस्‍तावेजों की जांच की जाएगी। यदि आपके सभी दस्‍तावेज सही पाए जाते हैं तो आपकी लोन की फाइल बैंक मैनेजर के पास भेज दी जाएगी।
  • अब जैसे ही बैंक मैनेजर आपके लोन फाइल को पास कर देता है, तो आपके लोन की राशि आपके बैंक खाते में आ जाएगी। आप इसे तुरंत निकलवा भी सकते हैं।

ये भी पढ़ें: प्लॉट या मकान की रजिस्ट्री पर लोन

प्रमुख बैंक और उनकी लोन की ब्‍याज दर

बैंक से लोन कैसे लें

प्रमुख बैंक और उनकी लोन की ब्‍याज दर

(ब्‍याज दरें वित्‍तीय वर्ष 2022-23 के अनुसार हैं)

State Bank Of India

 

Processing Fees

9.60% to 15.67%

 

Up to 1.50%

Punjab National Bank

 

Processing Fees

8.95% to 14.50%

 

Up to1.80%

Bank of Baroda

 

Processing Fees

10.50% to 12.50%

 

Up to 2%

Bank of India

 

Processing Fees

10.75 to 12.75%

 

Up to 2%

Central Bank of India

 

Processing Fees

9.85%

 

Up to 500Rs

Axis Bank

 

Processing Fees

12% to 21%

 

Up to 3.5%

Yes Bank

 

Processing Fees

13.99% to 18.99%

 

Up to 2.50%

HDFC Bank

 

Processing Fees

10.5%PA to 21%PA

 

Up to 2.50%

Bandhan Bank

 

Processing Fees

10% to 18%

 

Up to 2%

Dena Bank

 

Processing Fees

7.25% to 9.05%

 

Up to 0.50%

ये भी पढ़ें: YONO SBI से घर बैठे लें पर्सनल लोन

कितने दिनों में पास होता है लोन

यदि आप जानना चाहते हैं कि यदि आप किसी भी बैंक में लोन के लिए आवेदन करते हैं तो वो कितने दिनों में पास हो जाता है। तो हम आपको बता दें कि इसका कोई निश्चित समय नहीं होता है। लेकिन आम तौर पर माना जाता है कि 24 से 72 घंटों में बैंक से लोन पास कर दिया जाता है। देरी का कारण एक ही होता है कि जब आपके दस्‍तावेजों की जांच करने में समय लगता है तो आपको उसी के साथ ही लोन मिलने में भी देरी होती है। लेकिन ये सब आजकल ऑनलाइन होता है तो देरी की संभावना कम ही रहती है।

बैंक से लोन लेने से पहले 6 ध्‍यान रखने वाली बातें

  • जब भी आप बैंक से लोन लें तो सबसे पहले आप इस बात की जानकारी इकठ्ठी कर लें कि किस बैंक की ब्‍याज दरें सबसे कम हैं। ब्‍याज दरों का चार्ट हमने इस पोस्‍ट के अंत में भी दे रखा है। आप वहां से भी मदद ले सकते हैं।
  • लोन लेने से पहले आप इस बात पर विचार कर लें कि यदि आप लोन लेते हैं तो क्‍या उसे चुकाने के लिए आपके पास पूरा प्‍लान है। यदि नहीं तो आप लोन ना लें।
  • लोन आप किस जरूरत के लिए ले रहे हैं आप इस बात का भी जरूर पता लगाएं। इससे आपको पता लगेगा कि आपको वास्तव में कितने लोन की जरूरत है।
  • लोन के लिए आवेदन करने से पहले आप सभी दस्‍तावेज जोड़ लें। कई बार कम दस्‍तावेज के चलते बैंक लोन पास नहीं करते हैं।
  • यदि आप पहली बार लोन ले रहे हैं तो जरूरी है कि आप लोन से जुड़ी मदद अपने किसी ऐसे जानकार से ले लें। जिसने पहले कभी बैंक से लोन लिया हो।
  • लोन देने के लिए कभी भी बैंक आपको फोन कॉल नहीं करते हैं। ये सिर्फ कुछ साइबर ठग होते हैं जो कि आपके साथ धोखा घड़ी करना चाहते हैं। साथ ही लोन चुकाने के लिए भी आपको बैंक कभी फोन नहीं करता है।

FAQ:

बैंक से लोन लेने में कितना समय लगता है?

बैंक से लोन लेने में सामायतः 24 से 72 घंटे का समय लगता है। परन्तु कुछ ऐसे बैक भी है जो बहुत ही कम समय में आपको लोन प्रदान करते है।

बैंक से लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

750 से ऊपर सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को बैंक से लोन आसानी से मिल जाता है। हालाकिं ऐसे कई बैंक है जो कम सिबिल स्कोर होने पर भी लोन देते है।

एक व्यक्ति कितना पर्सनल लोन ले सकता है?

यह व्यक्ति की आय और बैंक के ऊपर निर्भर करता है। सामान्यतः एक कर्मचारी को उसकी मासिक आय का 36 गुना तक Personal Loan मिल जाता है।

Conclusion

बढ़ते compatition की वजह से आज लगभग हर बैंक आसानी से लोन मिल जाता है यहां तक कि आप Yono sbi एप से ऑनलाइन लोन भी ले सकते है। इसलिए कभी भी किसी बैंक कर्मचारी या दलाल को पैसे ना दें। इससे आपके पैसे भी बचेंगे और देश से भ्रष्टाचार भी कम होगा।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट में लिखे, हम आपके सवाल का बहुत ही जल्द जवाब देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 284

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

1 thought on “बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? | Bank se loan kaise le”

Leave a Comment