अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें?

4.2
(396)

Achar ka business kaise shuru kare: अचार का बिजनेस भारत में हमेशा से एक फायदे का बिजनेस माना जाता रहा है। क्‍योंकि आज भले ही हमारे देश में अनेकों बड़ी बड़ी कंपनियां अचार बनाकर बेच रही हों, पर हाथ से बने अचार के आगे मानो वो बेबस सी हो जाती हैं। इसलिए यद‍ि आप भी अचार का बिजनेस करना करना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्‍ट को अंत तक पढि़ए।

अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको अचार का बिजनेस से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे। आपको बताएंगे कि अचार का बिजनेस कैसे शुरू किया जा सकता है। इसके अंदर कितनी लागत आने वाली है। साथ कैसे आप अचार के बिजनेस से अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

Contents show

अचार का बिजनेस क्‍या होता है?

आइए सबसे पहले आपको हम अचार के बिजनेस के बारे में सामान्‍य जानकारी देते हैं कि अचार का बिजनेस हम किसे कहते हैं। दरअसल, यह अचार का कारोबार होता है। जिसे हम लोग हर रोज अपने घर में खाने के साथ खाते हैं।

आप भले ही हर रोज थोड़ा सा अचार खाते हों पर आगे हम आपको जो जानकारी देंगे उसे पढ़कर आप समझ सकते हैं कि सही मायने में ये बिजनेस कितना बड़ा है और इस बिजनेस से हर साल लाखों लोग कैसे पैसे कमा रहे हैं।

Achar ka business

अचार का बिजनेस शुरू करने के फायदे

  • अचार का बिजनेस करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। वो भी बेहद कम जगह में।
  • इस बिजनेस में बेहद कम लागत आती है। जिससे इसे कोई भी आसानी से शुरू कर सकता है।
  • अचार का बिजनेस कोई भी महिला या पुरूष आसानी से शुरू कर सकता है। दोनों के लिए ही ये परफेक्‍ट बिजनेस है।
  • अचार की बिक्री आप अपने आसपास ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसलिए इसमें आपको बिक्री के लिए भी परेशान नहीं होना पड़ता है।
  • यह एक सदाबहार बिजनेस है जो कि पूरे साल चलता रहता है। क्‍योंकि अचार की मांग कभी भी बाजार में कम नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें: पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आइए अब हम आपको पूरी जानकारी देते हैं कि यदि आप अचार का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसे कैसे इसे शुरू कर सकते हैं। इसलिए आप आगे की पूरी जानकारी को बड़े ध्‍यान से पढ़ें। ताकि आप हर बारीक बात को भी आसानी से समझ सकें और अचार का बिजनेस शुरू कर सकें।

इसे भी पढ़ें: गांव में कौन सा बिजनेस करें?

अचार के बिजनेस का ‘ब्‍लू प्रिंट’ तैयार करें

कोई भी काम शुरू करने से पहले आपको अपने दिमाग में उसकी एक कल्‍पना कर लेनी चाहिए। इसे ही हम लोग ब्‍लू प्रिंट कहते हैं। इसमें आप ये देख सकते हैं कि आपके पास इस काम के लिए कितनी लागत है। आपके पास जगह कितनी है। साथ ही आप अपने बनाए हुए अचार को बाजार में कहां बेच सकते हैं। ताकि सही मायने में आप इस काम में सफल हो सकें।

अचार बनाने का काम सीखें

यदि आपको अभी तक अच्‍छे से अचार बनाना नहीं आता है तो आप सबसे पहले इस काम को कहीं जाकर अच्‍छे से सीख लें। इसमें आप चाहें तो अपने आसपास कुछ दिन किसी महिला के पास काम कर सकते हैं। जो कि अचार को बनाने का काम करती हो। सबसे पहले आप उस अचार को बनाना सीखिए जिसकी मांग सबसे ज्‍यादा रहती है।

इसके अलावा आप चाहें तो अचार बनाने का कोई कोर्स भी कर सकते हैं। क्‍योंकि आज के समय कई कॉलेज अचार बनाने का छह महीने का कोर्स भी करवाने लगे हैं। आप वहां दाखिला लेकर ये कोर्स कर सकते हैं। इसके लिए कम से कम दसवीं पास होना बेहद जरूरी है।

बस ध्‍यान ये रखें कि कभी भी केवल यूट्यूब पर वीडियो देखकर अचार बनाना ना सीखें। ये आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। क्‍योंकि आप एक बिजनेस कर रहे हैं। आपकी एक गलती आपके कारोबार को डुबो सकती है। इसलिए सोशल मीडिया के सहारे बिजनेस ना करें।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे?

जगह का चुनाव करें

इसके बाद आपको अचार बनाने की जग‍ह का चुनाव करना चाहिए। क्‍योंकि अचार को सुखाने के लिए काफी ज्‍यादा जगह चाहिए होती है। इसमें आप चाहें तो अपने घर में भी इस काम को शुरू कर सकते हैं। क्‍योंकि ग्रामीण इलाकों में अक्‍सर लोगों के घर में बहुत सारी जगह होती है।

वरना आप अपने हिसाब से जगह देख सकते हैं। जहां अचार को बंद कमरे में रखने और उसे सुखाने की पूरी जगह हो। क्‍योंकि जब आपका बिजनेस चल जाएगा तो आपको इसे रखने के लिए भी काफी सारी जगह चाहिए होगी। बस अचार के लिए जगह किराए पर ना लें। क्‍योंकि इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Fssai से लाइसेंस लें

क्‍योंकि आप खाद्य पदार्थ बना रहे हैं। इसलिए आपके पास लाइसेंस होना बेहद जरूरी है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि लोगों को आपके अचार पर पूरी तरह से भरोसा हो जाता है। इसके अलावा आप चाहें तो MSME में भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। ये सभी चीजें आपके बिना कहीं गए घर पर ही हो जाएगी। क्‍योंकि इनके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप बिना लाइसेंस के भी काम शुरू करना चाहें तो आपको कोई समस्‍या नहीं आएगी।

इसे भी पढ़ें: 5 मिनट में FSSAI लाइसेंस कैसे प्राप्त करें?

कच्‍चा माल खरीदें

आप जानते होंगे कि अचार बनाने के लिए काफी सारा कच्‍चा माल खरीदना पड़ता है। इसमें तेल, मसाले और आप जिस चीज का अचार बनाना चाहते हैं उससे जुड़ी सामग्री। जैसे कि आप आम का अचार बनाना चाहते हैं तो कच्‍चे आम खरीदेंगे। इनकी मात्रा आप अपने बजट के आधार पर रख सकते हैं। मसाले चाहें तो बंद पैकेट की बजाय खुले भी खरीद सकते हैं। ये आपको सस्‍ते पड़ेंगे।

यहां एक बात ध्‍यान करने वाली है कि आप अचार के लिए आम, नींबू, गाजर, मूली आदि बाजार से ना खरीद कर सीधा किसान से खरीद सकते हैं। वहां से आपको सब्‍जी भी ताजी मिल जाएगी और दाम में सस्‍ती भी मिल जाएगी। इसके लिए आप अपने आसापास गांवों में संपर्क कर सकते हैं। वहां आपको किसान मिल जाएंगे।

अचार बनाने के लिए जरूरी सामग्री

  • अचार बनाने के लिए सब्जियां और फल
  • मिर्च
  • जीरा और अन्‍य मसाले
  • खड़े मसाले सा पिसे मसाले
  • भुने हुए कुछ मसाले
  • स्वाद के अनुसार काला नमक या सफेद नमक
  • सरसों का तेल
  • सामग्री को मिलाने के लिए बड़े बर्तन

अचार बनाने वाली मशीन खरीदें

इसके बाद आपको अचार बनाने में प्रयोग में आने वाली मशीनें खरीदनी होगी। इसमें सबसे अहम तो फलों को जैसे आम, नींबू और गाजर आदि को काटने वाली मशीन होती है। इसके बाद आपको मिक्‍स करने वाली मशीन चाहिए। जो कि अचार को मिलाने का काम करती है।

इसके बाद आप देख सकते हैं कि आपका बजट कितना है। यदि आपका बजट कम है तो काफी सारे काम आप हाथ से भी कर सकते हैं। अन्‍यथा आप उनके लिए भी मशीन का सहारा ले सकते हैं। जिससे काम जल्‍दी हो जाएगा।

अचार बिजनेस की प्रमुख मशीनें

  • कच्चे फलों को धोने वाली मशीन
  • फलों को काटने वाली मशीन
  • ड्रायर मशीन
  • सीलिंग एंड पैकेजिंग मशीन
  • स्टेलनेस स्टील मार्किंग टेबल
  • वजन एवं मात्रा के अनुसार पैक करने के लिए बॉक्स
  • वजन तौलने के लिए एक छोटा तराजू

इसे भी पढ़ें: गांव में कौन सा बिजनेस करें?

खाली डिब्‍बे और लेबल खरीदें

सारा सामान खरीदने के बाद आपको कुछ एक किलो, दो किलो और पांच किलो के डिब्‍बे खरीदने होते हैं। जिनके अंदर आप अपना अचार भरकर बाजार में भेजेंगे। साथ ही उनके ऊपर लगाने के लिए कुछ लेबल जो कि आपके नाम से प्रिंट हों उन्‍हें खरीद सकते हैं।

इससे एक तरह से आपके अचार का एक ब्रांड हो जाएगा। जो कि आगे चलकर आपको काफी फायदा देगा। क्‍योंकि बिना सही पैकिंग के कोई भी इंसान अचार नहीं खरीदना चाहेगा। इसलिए आपको चाहिए कि आप जो अचार के डिब्‍बे का कवर तैयार करवाएंगे। वो देखने में काफी अच्‍छा हो। साथ ही उसमें लिखा हो कि ये किस चीज का अचार है।

इसे भी पढ़ें: इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

लोगों की नियुक्ति करें

इसके बाद आपको अपने काम के हिसाब से लोगों को काम पर रखना चाहिए। क्‍योंकि अचार बनाने का यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके साथ कम से कम दो लोग अवश्‍य होने चाहिए। इसमें यदि ये लोग आपके घर में ही मिल जाएं तो सबसे अच्‍छा होगा।

लेकिन यदि आपके घर पर कोई खाली आदमी नहीं है। तो आप अपने आसपास की एक दो महिलाओं को रख सकते हैं। वो आपको कम पैसों में भी मिल भी जाएंगी। साथ ही अचार बनाने में उनका हाथ भी जम जाएगा। इसलिए पुरूष को केवल उस के लिए रखें जो कि बाहर बाजार में जाकर करना हो। जैसे कि मार्केटिंग के काम के लिए।

अचार बनाने की शुरूआत करें

इसके बाद आपको ऊपर वाले का नाम लेकर अचार बनाने की शुरूआत कर देनी चाहिए। इसमें आप सबसे पहले सीजन देख लीजिए कि इस समय बाजार में कौन से अचार की सबसे ज्‍यादा मांग है। साथ ही कौन सी चीज की बहार है। जो कि बाजार में सस्‍ते में मिल जाए। आप उसी से जुड़ा अचार बनाइए।

जैसे कि गाजर, मूली और आम आद‍ि। बस सीजन के हिसाब से आप कुछ डिब्‍बे अचार बनाइए और उनकी अच्‍छे से पैकिंग कर दीजिए। इसके बाद आप उन्‍हें बाजार में उतार दीजिए। आगे हम आपको वो तरीका भी बताएंगे कि कैसे अपने अचार को बेच सकते हो। इसलिए आप कुछ डिब्‍बे बनाकर अपने घर में रखते जाइए। साथ ही उनका वजन भी करके रखिए ताकि आपके अचार के साथ कभी किसी ग्राहक को धोखा ना लगे।

इसे भी पढ़ें: नया बिजनेस कौन सा करे?

अचार के बिजनेस की मार्केटिंग करें

इसके बाद आपको अपने अचार के बिजनेस की मार्केटिंग करनी चाहिए। क्‍योंकि बिना मार्केटिंग के आप कितना भी सही अचार बना लेंगे तो भी बिकेगा नहीं। मार्केटिंग में आप सबसे पहले अपने आसपास के लोगों और अपने रिश्‍तेदारों को बता सकते हैं कि आप अचार का बिजनेस शुरू कर चुके हैं।

इसके अलावा आपके पास जो भी सोशल मीडिया ग्रुप हैं आप उनमें अपने अचार के बारे में लगातार जानकारी साझा करते रहें। जिससे लोगों को पता चल सके कि आपने अचार का बिजनेस शुरू कर दिया है। क्‍योंकि सोशल मीडिया पर मुफ्त में प्रचार किया जा सकता है। इसलिए आप वहां जो भी नए नए अचार बनाएं उससे जुड़ी पोस्‍ट शेयर करते रहें। साथ ही लोगों को अपना नंबर भी साझा करते रहें।

इसके अलावा आप बाजार में जो दुकानदार हैं उनको भी अपने‍ बिजनेस के बारे में बता सकते हैं। मार्केटिंग का सबसे आसान तरीका ये है कि आप फिलहाल बाजार में जो दूसरी कंपनियां मौजूद हैं। उनसे अपने अचार का दाम कम रखिए। साथ ही गुणवत्‍ता सही दीजिए। इससे लोग आपके अचार को खाने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

अचार को कैसे बेचें?

जब आप अपने अचार को तैयार कर लेते हैं तो इसे बाजार में बेचने के कई तरीके हैं। आइए आपको सभी तरीके के बारे में जानकारी देते हैं। आप कोशिश करें कि हर तरीके को एक साथ आजमाएं ताकि आपका अचार ज्‍यादा से ज्‍यादा बिक सके। इसके बाद जिसमें आपको सबसे आसान लगे उसी तरफ झुक जाएं।

पहला तरीका

पहला तरीका बेहद ही आसान है। आप सबसे पहले अपने आसपास के लोगों को और नाते रिश्‍तेदारों को अपना अचार बेचें। उसमें भी आप अपना रेट केवल इतना रखें कि आपका खर्चा निकल जाए। इसके बाद वो लोग खाएंगे और अगर उन्‍हें आपका अचार पसंद आएगा तो अगली बार वो खुद ही आपसे अचार खरीद लेंगे। इसके अलावा यदि आपका अचार सही लगा तो दूसरे लोगों को भी आपके अचार के बारे में बताएंगे। जिससे वो लोग भी आपसे अचार खरीदेंगे। ये तरीका छोटा बेशक है, पर इससे आप बहुत फायदा ले सकते हैं।

दूसरा तरीका

दूसरा तरीका ये है कि आप बाजार में दुकानदारों से संपर्क कर सकते हैं। वो लोग खुला और बंद दोनों तरह के अचार को बेचने का काम करते हैं। आप उनसे बात कीजिए और कुछ डिब्‍बे अचार के उन्‍हें दे आइए। बस आप रेट इतना रखिए कि उन्‍हें दूसरी कंपनी के अचार बेचने से ज्‍यादा फायदा आपके में मिल रहा हो।

इसके बाद वो खुद ही ग्राहक को आपका अचार लेने का सुझाव देंगे। बस यही से आपके अचार की बिक्री शुरू होगी। इस तरह से आप अपने आसपास के सभी दुकानों पर अपने अचार के डिब्‍बे दे आइए। इसके बाद यदि ग्राहक की मांग आई तो वही दुकानदार आपसे फोन करके आगे का आर्डर बुक करवाएंगे।

तीसरा तरीका

तीसरे तरीके के अंदर आप अपने आसपास के बाजार में अपनी अचार की दुकान खोल सकते हैं। साथ ही आप कोई ऐसा आदमी भी रख सकते हैं जो कि पूरे शहर में घूम घूम कर अचार को बेचने का काम करे। इससे आप देखेंगे कि आपको अचार जब लोगों के घरों तक जाएगा तो लोग उसे जरूर लेंगे। बस ध्‍यान ये रखिए कि लोग इस तरह से खुला अचार लेना ज्‍यादा पसंद करेंगे। क्‍योंकि वह सस्‍ता भी होता है और लोगों को भरोसा हो जाता है कि ये हाथ से ही बनाया गया होगा।

चौथा तरीका

चौथे तरीके कें अदंर आप अपने आसपास मौजूद सभी छोटे होटल में अपना अचार सप्‍लाई कर सकते हैं। क्‍योंकि होटल में ग्राहक खाना खाने आते हैं तो उन्हें अचार देना पड़ता है। इसमें आप होटल संचालक से बात कीजिए और आप अपने अचार का रेट बताइए और अनुरोध कीजिए कि आपका अचार दूसरे से अच्‍छा होगा।

इसके बाद वो आपका अचार खरीदने लगेंगे। जिससे आप देखेंगे कि अगर आपके अचार कुछ होटल पर भी जाने लगे तो आपको काफी सारी कमाई यहीं से हो जाएगी। बस ध्‍यान ये रखिए कि होटल में अचार डिब्‍बे में पैक करने की बजाय खुला ही भेजिए। इससे आपका खर्चा बचेगा और होटल वालों को भी आसानी रहेगी।

5 वां तरीका

अचार बेचने के लिए पांचवां तरीका थोड़ा सा अलग है। इसके अदंर आपको ऑनलाइन चीजों की समझ होनी चाहिए। इसमें आप चाहें तो अपना अचार Amazon और Flipkart पर ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। इसमें जैसे ही ग्राहकों का आर्डर आएं तो आप अचार को पैक करके Delivery Boy को देकर उसके घर तक पहुंचा सकती है।

यदि आपका काम ऑनलाइन भी चल गया तो आप देखेंगे कि आप जितना अचार ऑफलाइन बाजार में काफी मेहतन करके बेच पाते हैं। उससे कहीं ज्‍यादा अचार आप घर बैठे ऑनलाइन बेच ले रहे हैं। खास बात ये है कि ऑनलाइन में आप सीधे ग्राहक के संपर्क में रहेंगे। इससे आपको किसी बीच के आदमी को कमीशन नहीं देना होगा।

इसे भी पढ़ें: मीशो एप से पैसे कैसे कमाए?

अचार के बिजनेस की लागत

यदि हम अचार के बिजनेस की लागत की बात करें तो यह इस बात पर निर्भर करती है कि आपने जो अचार का बिजनेस शुरू किया है वो कितने बड़े स्‍तर पर शुरू किया है। क्‍योंकि उसी के हिसाब से आपको कच्‍चा माल खरीदना होगा और मसाले आदि भी उसी हिसाब से खरीदने होंगे।

लेकिन यदि हम कम से कम लागत की बात करें तो इसमें आपको 80 हजार से लेकर 1 लाख रूपए तो लगाने ही पड़ेंगे। क्‍योंकि आपको मशीनें और मसाले खरीदने होंगे जो कि महंगे आते हैं। इसके अलावा डिब्‍बे और उसके लेबल भी खरीदने होंगे। इसलिए एक लाख से कम में अचार का बिजनेस शुरू ना ही करें तो सही रहेगा।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे गृहणियों के लिए रोजगार के अवसर

अचार के बिजनेस से कमाई

अचार के बिजनेस से यदि हम कमाई की बात करें तो यह इस बात पर निर्भर करती है कि आपने जो कच्‍चा माल खरीदा है वो कितने सस्‍ते में खरीदा है। इसके अलावा आप जो अचार बेच रहे हैं वो कितने दाम में बेच रहे हैं।

फिर भी यदि हम मोटा माटी अनुमान की बात करें तो यदि आपने एक लाख रूपए का अचार बनाया तो उसमें 30 से 40 हजार रूपए आपकी बजत होगी। इसी आधार पर आप अपनी लागत और बजत का अनुमान लगा सकते हैं।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • अचार का बिजनेस कोई भी महिला या पुरूष आसानी से शुरू कर सकता है। इसलिए इसमें शर्म ना करें कि यह तो केवल महिलाओं का बिजनेस है।
  • जब आप अचार बनाएं जो केवल इतनी मात्रा में बनाएं जो कि बाजार में बिक सके। क्‍योंकि ज्‍यादा मात्रा में अचार बनाने से वो आपके पास ही खराब होने लगेगा। जिससे आपको नुकसान होगा।
  • जो अचार आपको लगे कि बाजार में नहीं बिक रहा है। उसके ऊपर आप छूट दे सकते हैं। इससे ग्राहकों को भी फायदा हो जाएगा और आपका अचार बिक जाएगा।
  • अचार की पैकिंग करते समय उसे बहुत ध्‍यान से करें। क्‍योंकि यदि आपके किसी भी डिब्‍बे में कुछ गड़बड़ मिल गई तो आपका नाम बाजार में बदनाम हो जाएगा।
  • सोशल मीडिया पर अपने अचार का प्रचार करने के लिए कुछ पोस्‍टर और बैनर आदि बनवा लें। ताकि सोशल मीडिया पर लोग आपके बारे में काफी अच्‍छे से जान सकें।
  • क्‍योंकि अचार लोग सीधे खाने में प्रयोग करते हैं। इसलिए कभी भी अपने थोड़े से फायदे के लिए लोगों की सेहत से खिलवाड़ ना करें।
  • अचार के बिजनेस में यदि आपको एकदम से मुनाफा नहीं हो रहा है। तो थोड़ा धैर्य रखें क्‍योंकि एक बार आपके अचार का स्‍वाद लोगों के मुंह लग गया तो वो दूसरा अचार चाह कर भी नहीं खरीद सकेंगे।
  • कोशिश करें कि किसी को उधार अचार ना दें। यदि दें भी तो उसे कॉपी में लिख लें। ताकि आपको उधार के चक्‍कर में नुकसान ना उठाना पड़े।
  • अचार को हर बर्तन में नहीं रखा जा सकता है। इसलिए बर्तनों का चुनाव करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि उनमें अचार को रखा जा सकता हो।

FAQ

अचार का बिजनेस कौन शुरू कर सकता है?

इसे कोई भी महिला या पुरूष आसानी से कर सकता है।

अचार बनाना कैसे सीख सकते हैं?

अचार बनाने का आप कोई कोर्स कर सकते हैं। अन्‍यथा आप किसी अचार बनाने वाले के साथ कुछ समय काम करके भी अचार बनाना सीख सकते हैं।

अचार बनाने के बिजनेस शुरू करने की कुल लागत?

अचार बनाने का बिजनेस आपको कम से कम 1 लाख रूपए की लागत से अवश्‍य शुरू करना चाहिए।

अचार को कहां बेच सकते हैं?

इसे आप अपने जानकारों, दुकानों और होटलों आदि में जाकर बेच सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन भी अपना अचार बेच सकते हैं।

अचार के बिजनेस में कितना मुनाफा होगा?

इसमें आपको 30 से 40 प्रतिशत तक का मुनाफा हो सकता है। जो कि सीजन के हिसाब से घटता बढ़ता रहता है।

अचार के बिजनेस में सबसे जरूरी बात?

कभी भी थोड़े से लालच में आकर अपने ग्राहकों की सेहत के साथ खिलवाड़ ना करें। ये आपका बिजनेस डुबो सकता है।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि अचार का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं। इसे जानने के बाद आप अपने घर में ही आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। अगर आपके हाथ में अचार बनाने का वाकई जादू होगा तो आप कुछ महीनों बाद एक दिन देखेंगे कि आपके इसी काम से आपके पूरे शहर में अचार वाले के नाम से मशहूर हो जाएंगे। यदि अचार का बिजनेस शुरू करने से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.2 / 5. कुल वोट 396

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment