Flipkart se Paise kaise kamaye | फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए?

4.3
(488)

Flipkart se Paise kaise kamaye: फ्लिपकार्ट का नाम हम सभी ने सुना होगा। लेकिन हम में से ज्‍यादातर लोग केवल इस वेबसाइट से सामान मंगाने का ही काम करते हैं। जिससे कहीं ना कहीं हमारे पैसों की बर्बादी ही होती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि फ्लिपकार्ट की मदद से आप पैसा भी कमा सकते हैं। वो भी घर बैठे बैठे।

यदि नहीं जानते हैं और जानना चाहते हैं कि Flipkart se Paise kaise kamaye तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के अनेकों तरीकों के बारे में जानकारी देंगे। जिनकी मदद से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। वो भी बिना किसी तरह का काम किए।

फ्लिपकार्ट क्‍या है?

Flipkart se Paise kaise kamaye इसके बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए आपको हम जानकारी दें कि फ्लिपकार्ट क्‍या है। क्‍योंकि जब तक आप फ्लिपकार्ट को नहीं समझेंगे तब तक आप उससे सही मायने में पैसा नहीं कमा सकते हैं।

तो हम आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट एक Online Shopping वेबसाइट है। जिसकी मदद से आप हमारे घर में काम आने से लेकर फैशन और अन्‍य चीजों को खरीद सकते हैं। यह वेबसाइट पूरे भारत में काम करती है। इसलिए आप समझ सकते हैं कि इसके पास एक बहुत बड़ी टीम है। जिससे हम कह सकते हैं कि ये लोगों के रोजगार का भी जरिया है। जिससे हमारे देश के हजारों लोगों का घर चलता है।

फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के फायदे

  • फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने का सबसे पहला फायदा ये है कि इसके अंदर आपको कहीं आना जाना नहीं होता है। सारे पैसे आप घर बैठे ही कमा सकते हैं।
  • फ्लिपकार्ट एक भरोसेमंद वेबसाइट है। इसलिए यहां से कमाए पैसे कभी मरने या डूबने का डर नहीं रहता है।
  • फ्लिपकार्ट पर कई ऐसे तरीके मौजूद हैं जो कि आपको एक तरह से Passive Income देने का काम करते हैं। आप उन लिंक को एक बार सोशल मीडिया पर छोड़ दें। फिर उनसे आपकी कमाई होती रहेगी।
  • फ्लिपकार्ट आपको कई सामानों पर 10 से 15 प्रतिशत तक का कमीशन देता है। जो कि आमतौर पर दूसरी वेबसाइट पर नहीं दिया जाता है।
  • फ्लिपकार्ट पर 24 घंटे 365 दिन कस्‍टमर सपोर्ट दिया जाता है। जो कि आपको पैसे कमाने में किसी भी तरह की समस्‍या आने पर तुरंत मदद कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए

Flipkart se Paise kaise kamaye

आइए अब हम आपको उन तरीकों के बारे में जानकारी देते हैं जिनकी मदद से आप समझ सकते हैं कि फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाएं। इन तरीकों को जानने के बाद आप आसानी से किसी भी तरीके को अपनाकर फ्लिपकार्ट से पैसा कमा सकते हैं। बस आपके अंदर मेहतन और काम करने का जुनून होना चाहिए। क्‍योंकि बिना काम किए कभी पैसा नहीं कमाया जा सकता है। इस बात को अपने मन में बैठा लें।

फ्लिपकार्ट में नौकरी करके पैसे कमाएं

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि आज के समय में फ्लिपकार्ट एक बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है। इससे इसके अंदर हर समय हजारों लोग काम करते रहते हैं। इसलिए यदि आप जानना चाहते हैं कि फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए तो आप सीधा फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां आपको कैरियर का Option दिखाई देगा।

आप वहां अपना नाम रजिस्‍टर कर सकते हैं। इसके बाद उनकी कंपनी के लोग आपकी दी गई जानकारी को देखेंगे। यदि उन्‍हें लगेगा तो वो लोग आपको फोन या ईमेल करके आपसे संपर्क करेंगे। इससे आपकी कमाई भी होगी साथ ही समाज में आपका मान सम्‍मान भी होगा। क्‍योंकि फ्लिपकार्ट अपने कर्मचारियों को काफी अच्‍छा वेतन देती है।

फ्लिपकार्ट में नौकरी कैसे पाएं?

फ्लिपकार्ट में नौकरी पाने का सबसे पहला तरीका एकदम आसान है। आप इनकी वेबसाइट पर कैरियर सेक्‍शन में जाएं। वहां आपको दिखाई दे जाएंगी कि क्‍या इस समय फ्लिपकार्ट में किसी तरह की नौकरी आई हुई है। यदि आपको किसी भी तरह की नौकरी मिलती है, तो आप सीधा उसमें आवेदन कर दें। बस आप उसकी योग्यता पूरी करते हों। इसके अलावा यदि नौकरी नहीं भी है, तो भी आप अपना बायोडाटा वहां डाल सकते हैं।

Flipkart Seller बनकर पैसा कमाएं

फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए में हम आपको जो तरीका अब बताने जा रहे हैं वो उन लोगों के लिए है जो कि दुकानदार हैं या अपना कोई सामान बेचते हैं। इसमें आप फ्लिपकार्ट की मदद से अपना सामान बेच सकते हैं। जिससे आपकी कमाई होगी।

फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनी की वेबसाइट पर आपका सामान यदि दिखाई देगा तो आप समझ सकते हैं कि आपको इससे कितने ज्‍यादा आर्डर प्राप्‍त होंगे। इसलिए यदि आपकी कोई दुकान है तो आप फ्लिपकार्ट से पैसा कमाने के इसी तरीके के साथ जाएं। इस तरीके से आज बहुत सारे लोग पैसा कमा रहे हैं।

Flipkart Seller कैसे बनें?

यदि आप नहीं जानते हैं कि फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बनें तो हम आपको बता दें कि ये तरीका बेहद ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपके कारोबार के सभी कागजात पूरे हों। इसके बाद आप खुद को फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर रजिस्‍टर कर सकते हैं।

रजिस्‍टर करने के बाद आपके पास जो भी सामान है आप उसे फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर डाल दें। बस फिर आप देखेंगे कि आपके पास आर्डर ही आर्डर आने लगे हैं। यहां हम आपको एक और बात बता दें कि आपके पास जो भी आर्डर आएंगे। उन्‍हें फ्लिपकार्ट की तरफ से ही लड़का लेकर जाएगा। इसलिए आपको किसी भी तरह से घबराने की आवश्‍यकता नहीं है। सेलर बनने की प्रक्रिया को आप हमारी इस पोस्‍ट फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने? को पढ़कर अच्‍छे से समझ सकते हैं।

Affiliate Marketing करके पैसे कमाएं

यदि आपकी पहचान सोशल मीडिया पर अच्‍छी है तो आप फ्लिपकार्ट पर आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको काम के नाम केवल इतना करना होता है कि आपको फ्लिपकार्ट की वेबसाइट से किसी भी सामान का लिंक उठाना होता है।

इसके बाद आपको वो दोस्‍तों को भेज देना होता है। इसके बाद जैसे ही उस लिंक से कोई भी सामान खरीदता है तो आपको उस सामान की कीमत का 10 से 15 प्रतिशत कमीशन दिया जाता है। जो कि सीधा आपके बैंक के खाते में आ जाता है। फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए के तमाम तरीकों की तलाश करने वाले लोगों के लिए ये तरीका काफी शानदार है। क्‍योंकि यदि आप यूट्यूब या वेबसाइट चलाते हैं तो इससे एक दिन में हजारों रूपए कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?

फ्लिपकार्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप यूट्यूब की मदद ले सकते हैं। जबकि यहां हम आपको इतना बता दें कि इसके अंदर केवल आपको फ्लिपकार्ट एफिलिएट कार्यक्रम की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको अपने बारे में सारी जानकारी साझा करनी होगी।

साथ ही अपने बैंक से जुड़ी जानकारी भी साझा करनी होती है। इसके बाद आप वहां से जिस भी सामान का लिंक चाहे अपने दोस्‍तों को भेज सकते हैं। इसके बाद जैसे ही उस लिंक से कोई सामान खरीदेगा आपको उसका कमीशन प्राप्‍त हो जाएगा। इसे आप केवल 5 मिनट में अपने फोन से भी बना सकते हैं। इसे और अच्‍छे से समझने के लिए आप हमारी इस एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? पोस्‍ट को पढ़ सकते हैं।

Flipkart Plus Member बनकर पैसा कमाएं

फ्लिपकार्ट प्‍लस का नाम आप सभी ने सुना होगा। इसका सबसे ज्‍यादा फायदा सेल (Sale) आने पर होता है। इसके अंदर आपको फ्लिपकार्ट की सेल एक दिन पहले देखने को मिल जाती है। साथ ही आप कोई भी सामान मंगाते हैं तो उसका डिलीवरी चार्ज भी नहीं लगता है। जो कि इसका सबसे ज्‍यादा फायदा देता है।

Flipkart se Paise kaise kamaye में आपको फ्लिपकार्ट प्‍लस का फायदा ये होगा कि आप अपने कुछ ऐसे दोस्‍तों की तलाश कीजिए जो कि आमतौर पर फ्लिपकार्ट से सामान खरीदते रहते हैं। लेकिन उनके पास प्लस मेंमरशिप नहीं है। इसके बाद जब भी सेल आए तो उन्‍हें सेल से एक दिन पहले ही सामान खरीदने के लिए प्र‍ोत्साहित कर दीजिए। बस फिर सस्‍ते में सामान मंगा कर उन्‍हें महंगे रेट पर दे दीजिए। यही आपकी कमाई होगी।

फ्लिपकार्ट प्‍लस मेंमर कैसे बनें?

अगर आपको फ्लिपकार्ट पर प्‍लस मेंमर नहीं बनना आता है तो आपको चाहिए कि आप सबसे पहले फ्लिपकार्ट प्‍लस को अपने फोन में खोलें। इसके बाद आप देखेंगे कि इसके हर महीने के कुछ चार्ज होते हैं। जबकि इसके अलावा साल की भी मेंमरशिप दी जाती है।

आप इनमें से जो भी आपको सही लगे उसे ले लीजिए। इसके अलावा यदि आपके पास Supercoins हैं। तो आप उन्‍हें देकर भी फ्लिपकार्ट के प्‍लस मेंमर का हिस्‍सा बन सकते हैं। जिससे आपके पैसे बच जाएंगे।

Flipkart Super coins को जोड़कर पैसा कमाएं

Flipkart se Paise kaise kamaye में हम आपको अब जो अगला तरीका बताने जा रहे हैं उसकी मदद से आप पैसा कमा तो नहीं सकते हैं, पर उससे काफी सारा पैसा बचा जरूर सकते हैं। इसमें आपको फ्लिपकार्ट से ज्‍यादा से ज्‍यादा सामान खरीदना होगा। इसके लिए आप कोशिश करें कि आपके जितने भी दोस्‍त फ्लिपकार्ट से सामान खरीदें उनका आर्डर आप ही करें।

इससे फायदा ये होगा कि आपको Super coins दिए जाएंगे। जिनका प्रयोग आप किसी भी तरह का सामान खरीदने में कर सकते हैं। एक तरह से यदि आपके पास बहुत सारे सुपरकॉइन मौजूद होंगे तो आप देखेंगे कि आपको उस सामान के पैसे नहीं चुकाने होंगे। जो कि एक तरह से आपकी कमाई करवाने का काम करेंगे।

Super Coins का प्रयोग कैसे करें?

यदि आपको फ्लिपकार्ट के Super coins का प्रयोग करना नहीं आता है, तो आपको इसके लिए सबसे पहले फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको अपने Super coins के सेक्‍शन में जाकर देखना होगा। यहां आपको दिखाई दे जाएगा कि फिलहाल आपके पास कितने सुपरकॉइन मौजूद हैं।

इसके बाद आप जब भी कोई सामान खरीदेंगे तो आप इनका प्रयोग पैसे के बदले कर सकते हैं। आपको वहां एक विकल्‍प दिखाई देगा। जिससे आपके पास जो भी सुपरकॉइन मौजूद होंगे। पैसों के बदले आप उनसे अपनी खरीददारी कर सकते हैं।

Flipkart Delivery Boy बनकर पैसे कमाएं

फ्लिपकार्ट आज हमारे देश की हर गली तक सामान पहुंचाने में सक्षम है। इसके पीछे इसके Delivery Boy का सबसे बड़ा हाथ है। ऐसे में यदि आप फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए का सबसे आसान तरीका जानना चाहते हैं तो आप फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय बनकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको केवल 12 वीं पास होना जरूरी है। साथ ही आपके पास एक बाइक और लाइसेंस होना जरूरी है। इन दोनों चीजों के होने पर आसानी से ये नौकरी कर सकते हैं। जो कि उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जो कि अपने घर के आसपास ही केवल दिन के समय में नौकरी करना चाहते हैं। खास बात ये है कि ये नौकरी आसानी से मिल भी जाती है।

Flipkart Delivery Boy कैसे बनें?

फ्लिपकार्ट में यदि आप डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने घर के सबसे पास के Ekart के दफ्तर में जाना होगा। जो कि फ्लिपकार्ट का सारा सामान लोगों के घरों तक पहुंचाने का काम करता है।

वहां आपको अपने Resume और फोटो जमा करवाने होंगे। इसके बाद यदि वहां जगह खाली होगी तो आपको 4 से 5 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद आपको काम करने के लिए भेज दिया जाएगा। हालांकि, ये काम काफी जिम्‍मेदारी वाला होता है। क्‍योंकि यदि एक भी सामान इधर उधर हो गया तो इसका हर्जाना आपको ही भरना होगा। यदि आपको Resume बनाना नहीं आता है तो हमारी इस पोस्‍ट जॉब के लिए रिज्यूम कैसे बनाये? को पढ़कर सीख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

क्‍या सच में फ्लिपकार्ट से पैसे कमाए जा सकते हैं?

हॉ, आज के समय फ्लिपकार्ट के ऊपर अनेकों ऐसे तरीके हैं। जिनकी मदद से कोई भी इंसान काम करके फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकता है।

फ्लिपकार्ट से एक दिन में कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

फ्लिपकार्ट से एक दिन आप चाहें तो 1 हजार रूपए से लेकर 1 लाख रूपए तक कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको काम करना होगा। बिना काम किए आप 1 रूपया भी नहीं कमा सकते हैं।

फ्लिपकार्ट पर पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी चीज?

फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी चीज ये है कि आपको इंटरनेट चलाने की जानकारी हो। साथ ही सोशल मीडिया पर आपकी काफी लोगों तक पहुंच हो।

 क्‍या फ्लिपकार्ट की तरफ से Custumer Support दिया जाता है?

हॉ, यदि आपको फ्लिपकार्ट में पैसा कमाने में किसी तरह की समस्‍या आती है तो आपको इसके लिए 24 घंटे कस्‍टमर सपोर्ट दिया जाता है। जिसकी मदद से आपकी समस्‍या का समाधान हो सकता है।

Conclusion

आशा है कि अब आप  समझ गए होंगे कि Flipkart se Paise kaise kamaye इसे जानने के बाद आप आसानी से फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते हैं। बस ध्‍यान इस बात का रखें कि आप हमेशा एक ही काम करें। ऐसा ना हो कि केवल आप बिना काम करे पैसे कमाने के जुगाड़ में हर तरीके को आजमाने लगें। क्‍योंकि बिना काम करे कभी कोई भी पैसा नहीं देता है। इस पोस्‍ट को पढ़ने के बाद भी यदि आपका फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाएं से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

Note: यहां हमने आपको फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के जो भी तरीके बताए हैं। वो पूरी तरह से सही हैं। इन तरीकों की जानकारी खुद फ्लिपकार्ट की तरफ से साझा की गई है। इसलिए इन्‍हें आप बेहिचक अपना सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.3 / 5. कुल वोट 488

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment