Bank se Paise kaise kamaye | बैंक से पैसे कैसे कमाए?

4.3
(476)

Bank se Paise kaise kamaye: हम में से ज्‍यादातर लोग बैंक में केवल पैसे जमा करने और निकालने के लिए ही जाते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बैंक से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। यदि आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको बैंक से पैसे कमाने के तमाम वो तरीके बताने वाले हैं जिससे आप बैंक से पैसे कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बैंक से पैसे कमाने के अनेको तरीकों के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही बताएंगे कि कैसे आप उस तरीके से पैसे कमा सकते हैं। साथ ही बैंक से पैसे कमाने में रखने वाली कुछ जरूरी सावधानियों के बारे में भी बताएंगे।

Contents show

बैंक से पैसे कमाने के फायदे

  • बैंक से पैसे कमाने के ज्‍यादातर जो तरीके होते हैं वो पूरी तरह से भरोसेमंद होते हैं। इसलिए आप पैसे कमाने में उनकी मदद आराम से ले सकते हैं।
  • बैंक से पैसा यदि आप एक बार कमाना सीख गए तो आने वाले कई दशकों तक आप उससे पैसे कमा सकते हैं। क्‍योंकि बैंक पैसे कमाने का एक स्‍थाई जरिया होता है।
  • बैंक से कमाई एक तरीके से Pasiive Income में मानी जाती है। इसलिए आप बैंक से पैसे कमाने के साथ कोई दूसरा काम भी आसानी से कर सकते हैं।

Bank se Paise kaise kamaye

Bank se Paise kaise kamaye

आइए अब हम आपको जानकारी देते हैं कि बैंक से पैसे कमाना आप किस तरह से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए कौन से तरीके हैं। साथ ही आप उनसे किस तरह से और कितने पैसे कमा सकते हैं। बस ध्‍यान इस बात का रखें कि बैंक से पैसे आप केवल मेहनत करके ही कमा सकते हैं।

बैंक में नौकरी करके पैसे कमाएं

यदि आप बैंक से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्‍छा और सही तरीका ये है कि आप बैंक में ही नौकरी कर लें। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आप बैंक में नौकरी करने की योग्यता पूरी करते हों। यदि आप बैंक में नौकरी करने के योग्य हैं तो बैंक से पैसे कमाने का यह तरीका काफी बेहतर है।

इसके अंदर आपको हर महीने बंधी तनख्‍वाह दी जाएगी। साथ ही आपको समाज में मान सम्‍मान अलग से दिया जाएगा। इसलिए बैंक से पैसे कमाने का सबसे बेहतर तरीका यही है कि आप बैंक में नौकरी की तलाश करें और जैसे ही मौका मिले आप उसे कर लें।

बैंक में नौकरी कैसे पाएं?

यदि आप बैंक में नौकरी पाने का तरीका विस्‍तार से जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाये? को पढ़ सकते हैं। यहां हम आपको इतनी जानकारी दे दें कि बैंक में नौकरी पाने के लिए सबसे पहले तमाम बैंक की वेबसाइट पर जाकर देखना होगा। जहां आपको लगे कि भर्ती आई है वहां आप आवेदन कर दें। इसके बाद आप उसकी पूरी प्रक्रिया को पूरी करके आप बैंक में आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

Saving Account खुलवाकर पैसे कमाएं

इसके बाद हम आप भी यदि आप दूसरे तरीके से बैंक से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको चाहिए कि आप किसी भी बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवा लें। इसके बाद आप इस बैंक खाते में जितने भी पैसे जमा करेंगे तो आपको उसके ऊपर अलग से ब्‍याज दिया जाएगा।

जैसे कि आपने किसी बैंक में खाता खुलवाया और उसके अदंर 1 लाख रूपए जमा करवा दिए और बैंक की तरफ से हर साल आपको 2 प्रतिशत का ब्‍याज दिया जाता है। तो आप देखेंगे कि आपके उसी एक लाख रूपए के ऊपर 2 हजार रूपए का ब्‍याज दिया गया है। इससे आप समझ सकते हैं कि आपकी इससे दो प्रतिशत कमाई हो गई।

बैंक में खाता कैसे खुलवाएं?

यदि आप बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने आसपास उस ब्रांच का चुनाव करना होगा। जहां आप खाता खुलवाना चाहते हैं। इसके बाद आपको अपने सभी दस्‍तावेज के साथ बैंक में जाना होगा और अपना बैंक में खाता खुलवा लेना होगा। लेकिन कई बैंक में खाता खोलने के लिए आपके पास दो हजार रूपए होने जरूरी हैं। क्‍यों‍कि वहां Zero Balance पर खाता नहीं खोला जाता है। बैंक में खाता खुलवाने से जुड़ी और ज्‍यादा जानकारी के लिए आप हमारी पंजाब नेशनल बैंक में खाता कैसे खोलें? को पढ़ सकते हैं।

बैंक में FD करवाकर पैसा कमाएं

यदि आप सही मायने में बैंक से पैसे कमाना चाहते हैं तो बैंक में जाकर अपनी FD करवा सकते हैं। जो कि आज के समय में काफी मशहूर है। इसके अंदर आपको हर साल 5 से 6 प्रतिशत का ब्‍याज दिया जाएगा। साथ ही आपका पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

उदाहरण के तौर पर आपके पास यदि एक लाख रूपए हैं तो आप उसे किसी बैंक में एक साल के लिए फिक्‍स करवा देते हैं और आपको उसके ऊपर 5 प्रतिशत तक का ब्‍याज दिया जाता है, तो वही पैसा एक साल बाद 1 लाख 5 हजार रूपए हो जाएगा। यानि आपकी घर बैठे 5 हजार रूपए की कमाई हो गई। हालांकि, इसमें एक शर्त ये होती है कि आप जितने समय के लिए पैसा फिक्‍स करवाते हैं उससे पहले यदि उस पैसे को निकलवा लेते हैं तो आपको ब्‍याज नहीं दिया जाएगा।

बैंक में FD कैसे करवाएं?

बैंक में पैसा फिक्‍स करवाने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपके खाते में पैसे हों। यदि आपके खाते में पैसे हैं तो आपको चाहिए कि आप बैंक की कापी लेकर अपने बैंक में चले जाएं। इसके बाद आपको एक फार्म भरना होगा। बस फिर बैंक के कर्मचारी आप जितने पैसे जितने साल के लिए फिक्‍स करना चाहेंगे तो उतने साल के लिए कर देंगे। FD की सुविधा हर बैंक की तरफ से दी जाती हैं। साथ ही आप FD को एक महीने से लेकर 10 साल तक करवा सकते हैं।

बैंक में RD Account खुलवाकर पैसा कमाएं

इसके बाद हम आपको बैंक से पैसे कमाना कैसे बेहद है इसका अगला तरीका बताने जा रहे हैं। इसके अंदर आप किसी बैंक में RD Account खोल सकते हैं। इसका मतलब ये होता है कि यदि आपके पास एकदम ज्‍यादा पैसा नहीं है तो आप एक तरह से बैंक में किस्‍त बंधवा सकते हैं।

यानि यदि आपको पता है कि आप हर महीने 500 रूपए जोड़ सकते हैं और अगले 5 साल तक ये पैसा जोड़ सकते हैं। तो आपको चाहिए कि आप इस पैसे को बैंक में RD Account में खुलवाकर लगा दें। यानि आप उसमें हर महीने 500 रूपए जमा करेंगे और आपको जब दो साल पूरे हो जाएंगे तो वो पैसा ब्‍याज सहित दे दिया जाएगा।

RD Account कैसे खुलवाएं?

यदि आप किसी भी बैंक में RD Account खुलवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने बैंक में जाना होगा। वहां आपका पहले से एक बैंक खाता होना बेहद जरूरी है। इसके बाद आप अपने एक नए RD Account का फार्म भरेंगे।

बस फिर आप जितनी राशि कहेंगे आपकी उतनी राशि हर महीने आपके बैंक खाते से कटती जाएगी। बस ध्‍यान ये रखें कि यदि आपने किसी भी बैंक में हर महीने 1 हजार रूपए की RD Account खुलवाया तो आपको उसमें हर महीने एक हजार रूपए अवश्‍य रूप से जमा करवाने होंगे। यदि आप किसी बार चूक जाते हैं तो आपको उस राशि को अगली बार कुछ जुर्माने के साथ भरना होगा।

क्रेडिट कार्ड बेचकर पैसा कमाएं

यदि आप समझना चाहते हैं कि Bank se Paise kaise kamaye तो आप इसके लिए बैंक के क्रेडिट कार्ड भी बेच सकते हैं। आप जितने ज्‍यादा क्रेडिट कार्ड बेच देंगे आपको उतना ज्‍यादा कमीशन दिया जाएगा। इसमें कई चीजें होती हैं। जैसे कि आप किस तरह का क्रेडिट कार्ड बेच रहे हैं। साथ ही आप जो क्रेडिट कार्ड बेच रहे हैं वो किस बैंक का है। क्‍योंकि आपके कमीशन की राशि हर बैंक की तरफ से अलग अलग दी जाती है।

क्रेडिट कार्ड कैसे बेचें?

यदि आप जानना चाहते हैं कि हम किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड कैसे बेच सकते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले आपको किसी बैंक से संपर्क करना होगा। इसके बाद आपको वहां बातचीत करनी होगी कि आप उनका क्रेडिट कार्ड बेचना चाहते हैं।

इसके बाद वो पूरा तरीका बताएंगे साथ ही आपको कमीशन की भी जानकारी दे दी जाएगी। इसके बाद आप अपने सभी दस्‍तावेज को वहां जमा करवा सकते हैं। बस फिर आप जितने ज्‍यादा क्रेडिट कार्ड बेचेंगे आपको उसके उतने ज्‍यादा पैसे मिलेंगे। बस ध्‍यान इस बात का रखें कि आप किसी को कभी भी उधार में क्रेडिट कार्ड ना दिलवाएं।

Mini Bank खोलकर पैसे कमाएं

अगर आप इसके अलावा दूसरे तरीकों को समझना चाहते हैं कि Bank se Paise kaise kamaye तो इसके लिए आप एक मिनी बैंक खोल सकते हैं। इसका काम ये होता है कि जिन इलाकों में बैंक नहीं होती हैं। वहां बैंक की तरफ से मिली बैंक खोलने की सुविधा दी जाती है।

जिसे वहां रहने वाला कोई भी आदमी खोल सकता है। उसका काम ये होगा कि उसे लोगों के पैसे जमा करने होंगे और निकालने होंगे। साथ ही यदि कोई पासबुक अपडेट करवाने आता है, तो आपको उसकी पासबुक अपडेट करके देनी होती हैं। इसे खोलने के लिए बैंक की तरफ से आपको पैसा दिया जाता है।

Mini Bank कैसे खोलें?

यदि आप अभी तक नहीं जानते हैं कि आप किसी भी बैंक का मिनी बैंक कैसे खोल सकते हैं, तो हम आपको बता दें कि आप बेहद ही आसानी से मिनी बैंक खोल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आसपास उस बैंक की शाखा में जाना होगा। जिसका आप मिनी बैंक खोलना चाहते हैं। इसके बाद आपको उनके मैनेजर से बात करनी होगी।

वो आपको मिनी बैंक खोलने का पूरा तरीका बता देंगे। इसके बाद आप उस तरीके से आसानी से अपने घर के आसपास मिनी बैंक खोल सकते हैं। जिससे आपकी हर महीने कमाई होगी। लेकिन इस तरीके से आप केवल तभी बैंक से पैसा कमा सकते हैं। जब आपके अंदर जिम्‍मेदारी की भावना होगी। साथ ही लोगों से आपको बात करना आता होगा। साथ ही मिनी बैंक खोलने के लिए आपके पास 50 से 60 हजार रूपए होने बेहद जरूरी हैं।

CSC सेंटर खोलकर बैंक से पैसे कमाएं

इसके बाद जो लोग बैंक से पैसे कमाना चाहते हैं वो लोग अपने इलाके में कॉमन सर्विस सेंटर खोल सकते हैं। इसके अंदर आप लोगों के पैसे चेक कर सकते हो। उनके पैसे निकालकर दे सकते हो। साथ ही उनके पैसे जमा भी कर सकते हो।

यदि हम इसमें फायदे की बात करें तो इसमें आपको हर लेन देन पर 1 प्रतिशत का कमीशन दिया जाता है। साथ ही आप यदि चाहें तो ग्राहकों से कुछ ज्‍यादा पैसा भी ले सकते हैं। गांव देहात के इलाके जहां बैंक की संख्‍या कम है। वहां इनकी बहुत मांग है।

कॉमन सर्विस सेंटर कैसे खोलें?

कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए आपको चाहिए कि आप सबसे पहले उस बैंक में चले जाएं। जिस बैंक का आप कॉमन सर्विस सेंटर खोलना चाहते हैं। वहां से आपको कॉमन सर्विस सेंटर के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद बैंक आपके दस्‍तावेजों की जांच करेगा।

यदि आपके सभी दस्‍तावेज सही पाए जाते हैं तो आपको कॉमन सर्विस सेंटर खोलने की इजाजत दे दी जाएगी। बस ध्‍यान इस बात कर रखना होगा कि यदि ग्राहकों की तरफ से किसी तरह की शिकायत आती है तो आपसे कॉमन सर्विस सेंटर वापिस भी लिया जा सकता है। इसलिए बैंक के नियमों का कभी भी उल्‍लंघन ना करें।

शेयर बाजार में पैसा लगाकर पैसा कमाएं

Bank se Paise kaise kamaye में अलग तरीका हम उन लोगों के लिए बताने वाले हैं जो कि थोड़ा बहुत जोखिम लेकर शेयर बाजार में पैसा निवेश कर सकते हैं। इस‍के लिए आप बैंक के पैसे से ही शेयर बाजार में पैसा निवेश कर सकते हैं।

हालांकि, शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले आपको चाहिए कि आप सबसे पहले शेयर बाजार को अच्‍छे से समझ लें। इसके बिना आप शेयर बाजार से पैसा नहीं कमा सकते हैं। शेयर बाजार की जानकारी के लिए बहुत सारे कोर्स और किताबें आती हैं। आप उन्‍हें पढ़ सकते हैं।

शेयर बाजार में कैसे निवेश करें?

शेयर बाजार में अपना पैस निवेश करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक में Demat Account खोलना होगा। इस अकाउंट को आप चाहें तो बैंक जाकर भी खुलवा सकते हैं। जबकि यदि आप नेट बैकिंग का प्रयोग करते हैं तो उसकी मदद से घर बैठे भी खोल सकते हैं।

इसके बाद आपको सभी कंपनियों के शेयर के भाव दिखने लगेंगे। फिर आप जिस कंपनी में चाहें उसमें अपना निवेश कर सकते हैं। इसके बाद जब आपको लगे कि अब सही समय आ गया है, तो आप अपना पैसा निकाल लें। इसके बारे में और ज्‍यादा जानकारी के लिए आप हमारी इस पोस्‍ट ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए? को पढ़ सकते हैं।

बीमा एजेंट बनकर बैंक से पैसा कमाएं

आज के समय बहुत सी बैंक अपने बीमा एजेंट रखती हैं। बैंक से पैसे कमाना चाहने वाले लोगों के लिए ये भी एक अच्‍छा तरीका हो सकता है। इसके अंदर आपको केवल बैंक की बीमा पॉलिसी को लोगों को बताना होगा। इसके बाद आपसे यदि कोई इंसान किसी तरह की पॉलिसी करवाता है तो आपको उसमें कमीशन दिया जाएगा। ये कमीशन वो इंसान जितनी भी किस्‍त भरेगा उसके ऊपर दिया जाएगा।

इस तरह से यदि आप कई हजार की बैंक की पॉलिसी करवा देते हैं, तो आपको उसके ऊपर कमीशन दिया जाएगा। जिससे आप हर महीने हजारों रूपए कमा सकते हैं। ये तरीका बेहद ही भरोसे का और स्‍थाई तरीका है।

बीमा एजेंट कैसे बनें?

यदि हम बीमा एजेंट की बात करें तो ये आप बेहद आसानी से बन सकते हैं। इसके लिए आपको आपको बैंक की शाखा में जाना होगा। वहां अपने सभी दस्‍तावेज जमा करवाने होंगे। इसके बाद आपको बैंक की तरफ से कुछ दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। जहां आपको बैंक की पॉलिसी के बारे में जानकारी दी जाएगी।

इसके बाद आप फील्‍ड में जाकर लोगों को अपनी पॉलिसी के बारे में बता सकते हैं। साथ ही इच्‍छुक इंसान से अपना फार्म भी भरवा सकते हैं। बस ध्‍यान ये रखें कि किसी इंसान को गलत पॉलिसी ना बताएं। साथ ही किसी भी इंसान के साथ जबरजस्‍ती ना करें। 

लोगों को लोन दिलवाकर पैसे कमाएं

इसके अलावा Bank se Paise kaise kamaye में जो अगला तरीका है उसमें आप किसी जरूरतमंद इंसान की मदद करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें आप जिस इंसान को बैंक से लोन लेना हो उसे बैंक से लोन दिलवा सकते हैं या खुद के नाम पर बैंक से लोन लेकर उसे दे सकते हैं। बदले में आप उससे कमीशन ले सकते हैं।

आज के समय में ये काम काफी लोग करते हैं। क्‍योंकि लोन की जरूरत हर किसी इंसान को होती है। इसके लिए कई बार वो किसी ऐसे इंसान की बातों में आ जाते हैं। जो कि उन्‍हें लोन भी नहीं दिलवाता है और उनसे पैसे भी हड़प लेता हैं। किसी भी इंसान को लोन दिलवाते समय आप इस बात का ध्‍यान अवश्‍य रखें कि वो इंसान लोन चुका भी सके। अन्‍यथा इससे आपकी छवि खराब होगी।

बैंक से लोन कैसे लें?

बैंक से लोन लेने का एक साधारण सा तरीका है। इसके लिए आपको बैंक में जाकर एक फार्म भरना होगा। इसके बाद बैंक की तरफ से आपके सभी दस्‍तावेजों की जांच की जाएगी। यदि आपके सभी दस्‍तावेज सही पाए जाते हैं तो आपका लोन पास कर दिया जाएगा। इस काम में कुल 15 दिन का समय लगता है। बस आपके सभी दस्‍तावेज सही होने चाहिए। इसके बारे में और ज्‍यादा अच्‍छे से समझने के लिए आप हमारी बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? ये पोस्‍ट पढ़ सकते हैं।

ATM लगवाकर बैंक से पैसे कमाएं

यदि आपके आसपास किसी चौक चौराहे पर कोई खाली जगह है तो आप उस जगह पर बैंक का एटीएम भी लगवा सकते हैं। इससे आपकी उस जगह का सदुपयोग भी हो जाएगा और उससे हर महीने किराया भी मिलने लगेगा।

एटीएम लगवाने के बाद कई बार वहां चौकीदार के रूप में आपके घर के किसी इंसान को नौकरी भी मिल सकती है। जो कि एक तरह से आपकी दोगुनी आमदनी करवा सकता है। इसलिए यदि आप बैंक से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपने घर के आसपास खाली जगह पर एटीएम लगवा सकते हैं। बैंक से पैसे कमाने का ये तरीका बेहद शानदार है।

खाली जगह पर एटीएम कैसे लगवाएं?

यदि हम आप खाली जगह पर एटीएम लगवाना चाहते हैं तो आपको चाहिए कि आप सबसे पहले बैंक की वेबसाइट पर जाएं। वहां आप अपनी निजी जानकारी और आपके पास जो जगह है। उससे जुड़ी सारी जानकारी साझा करें।

इसके बाद बैंक की तरफ से आपकी जगह को देखा जाएगा। यदि उन्‍हें वो जगह सही लगती है तो वो आपसे किराए की बात करके एटीएम लगवा देंगे। कभी भी आप केवल एक बैंक में एटीएम के लिए आवेदन करने की बजाय सभी बैंकों की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दें। ताकि कोई ना कोई एटीएम लगाने के लिए जरूर तैयार हो जाए। इसके बारे में और अच्‍छे से समझने के लिए आप हमारी पोस्‍ट ATM से लाखों कमायें को पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

FAQ

क्‍या बैंक से पैसे कमाए जा सकते हैं?

हॉ, आप बैंक में नौकरी करने के अलावा भी अन्‍य तरीकों से पैसे कमाएं जा सकते हैं। जिनकी जानकारी हमने आपको ऊपर लेख में दी है।

बैंक से एक महीने में कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

बैंक से यदि हम एक महीने में पैसे कमाने की बात करें तो यह 1 हजार रूपए से लेकर 1 लाख रूपए तक हो सकते हैं। ये बात आपकी इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितना काम करते हैं और आपको उसके ऊपर कितना कमीशन दिया जाता है।

बैंक से पैसे कमाने के लिए क्‍या काम करना होता है?

बैंक से पैसे कमाने के लिए आपको बैंक की पॉलिसी या सेवाओं को ग्राहकों तक पहुंचाना होगा। जिसमें आपको कमीशन के रूप में पैसा दिया जाता है।

पैसे कमाने के बैंक का चुनाव कैसे करें?

बैंक से पैसे कमाने के लिए आप हमेशा सबसे पहले प्राइवेट बैंक का चुनाव करें। वहां आपको ज्‍यादा कमीशन और आपका एजेंट के रूप में चयन भी आसानी से हो जाता है।

बैंक से पैसे कमाने में सबसे जरूरी बात?

आज के समय में कई लोग बैंक अधिकारी बनकर फर्जी लोग फोन करते हैं। जो कि लोगों को नौकरी के नाम पर ठगने का काम करते हैं। आप हमेशा ऐसे लोगों से सावधान रहें।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि Bank se Paise kaise kamaye इसे जानने के बाद आपको जो भी बैंक से पैसे कमाने का तरीका सही लगे उसे अपनाकर पैसे कमा सकते हैं। बस हम आपको एक बात से आगाह कर दें कि हमारे देश में जिस तरह से बेरोजगारी बढ़ रही है। इसे देखते हुए कई लोग आपको बैंक में नौकरी या अन्‍य तरीकों का लालच देते हैं। जिसके बदले वो आपसे पैसे मांगते हैं। आप हमेशा ऐसे जालसाजों से सावधान रहें। बैंक से पैसे कमाना से जुड़ा यदि आपका कोई सवाल अब भी है तो आप हमें नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.3 / 5. कुल वोट 476

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment